मारुति सुजुकी की पॉपुलर कार स्विफ्ट ने बिक्री के मामले में नया रिकॉर्ड बनाया है.

मारुति सुजुकी इंडिया ने अपनी स्विफ्ट की बिक्री के एक नए रिकॉर्ड की जानकारी दी है. कंपनी ने जानकारी दी है कि इस कार ने मई 2005 में अपनी लॉन्चिंग के बाद से कुल 20 लाख यूनिट की बिक्री का रिकॉर्ड बना लिया है. भारत में ये कार युवाओं के बीच काफी मशहूर है. ये कार काफी स्पोर्टी लुक वाली है.

थर्ड जेनरेशन स्विफ्ट को भारत में इस साल फरवरी में 2018 ऑटो एक्सपो के दौरान पेश किया गया था. ये अपडेटेड कार फिफ्थ जेनरेशन Heartect प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है. ये पिछले मॉडल के मुकाबले काफी हल्का है. नई स्विफ्ट को दस हफ्तों से भी कम समय में सबसे तेजी से एक लाख बुकिंग मिली है.

इसके साथ ही पिछले साल के मुकाबले मारुति सुजुकी ने अप्रैल-अक्टूबर 2018-19 के दौरान स्विफ्ट के प्रोडक्शन को बढ़ाकर 1.39 लाख यूनिट कर दिया है. मारुति सुजुकी Swift के साथ AGS (ऑटो गियर शिफ्ट) भी ऑफर करता है, जो स्विफ्ट की बिक्री में 20 प्रतिशत से ज्यादा का योगदान देता है.

मारुति सुजुकी स्विफ्ट फिलहाल पेट्रोल और डीजल इंजन दोनों ही ऑप्शन के साथ उपलब्ध है. इन दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल या 5-स्पीड AMT गियरबॉक्स का विकल्प भी मिलता है. इस कार में 1.2-लीटर K12 इंजन मौजूद है जो 82 bhp का पावर जेनरेट करता है. वहीं डीजल इंजन की बात करें तो यहां 1.3-लीटर DDIS मोटर दिया गया है जो 74 bhp का पावर जेनरेट करता है. दोनों पेट्रोल और डीजल इंजन क्रमश: 22 kmpl और 28.4 kmpl का माइलेज देते हैं.