अगले साल से स्मार्टफोन यूज करने का अनुभव बदलने वाला है, ये हाई एंड स्मार्टफोन के लिए होगा. क्वॉल्कॉम ने अपना फ्लैगशिप प्रोसेसर लॉन्च कर दिया है.

अमेरिकन टेक कंपनी क्वॉल्कॉम ने मोबाइल फोन्स के लिए अपना फ्लैगशिप प्रोसेसर Snapdragon 855 लॉन्च कर दिया है. इसे हवाई के टेक्नॉलजी समिट के दौरान लॉन्च किया गया है. यह प्रोसेसर Snapdragon 845 का अगला वर्जन है. ये प्रोसेसर स्मार्टफोन की दुनिया बदल देगा, क्योंकि ये 5G आधारित है.

Snapdragon 855 पिछले प्रोसेसर के मुकाबले सिर्फ स्पेसिफिकेशन्स और स्पीड में ही नहीं बल्कि कई मायनों में अलग है. स्मार्टफोन्स कंपनियां अब 5G स्मार्टफोन लॉन्च करेंगी जिसमें ये प्रोसेसर दिया जाएगा. क्वॉल्कॉम ने कहा है कि यह प्रोसेसर 5G नेटवर्क पर मल्टी गिगाबिट डाउनलोड स्पीड सपोर्ट करेगा.

7नैनोमीटर पर बना ये प्रोसेसर बैटरी लाइफ और परफॉर्मेंस इंप्रूवमेंट के लिहाज से खास है. इसके अलावा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस परफॉर्मेंस का भी ऐलान हुआ है. कंपनी ने कहा है कि पिछले जेनेरेशन मोबाइल प्लेटफॉर्म के मुकाबले यह तीन गुना होगा.

ऑग्मेंटेड रियलिटी में बेहतर परफॉर्मेंस के लिए इसमें डेटिकेटेड प्रोसेसर है जो 60 फ्रेम प्रति सेकंड्स की दर से डेप्थ मैपिंग करता है. इमेज प्रोसेसर 60fps से 4K HDR कैप्चर करने के काबिल है और पिछली बार के मुकाबले 25 फीसदी कम पावर यूज होगा.

क्वॉल्कॉम ने इस इवेंट में प्रोसेसर के साथ अल्ट्रासोनिक इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर पेश किया है जिसे क्वॉल्कॉम 3D सोनिक सेंसर कहा जाएगा. कंपनी के मुताबिक अगर आपकी उंगली भीगी है फिर भी इसे यह डिटेक्ट कर लेगा.

गौरतलब है कि कंपनी सभी Snapdragon 855 चिपसेट में X50 5G मोडेम का यूज नहीं करेगा. क्योंकि SD 855 में X24 LTE मोडेम मिलेगा जो 2Gbps की डाउनलोडिंग स्पीड सपोर्ट करेगा. यानी अगर मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनी क्वॉल्कॉम से Snapdragon 855 में X50 मोडेम देने को कहेगी तो ही इसे दिया जाएगा. मतलब ये है कि 5G स्मार्टफोन जो कंपनी बनाएगी वो इस मॉडेम वाला प्रोसेसर लेगी.

ऐसे बदल जाएगी स्मार्टफोन की दुनिया

इस प्रोसेसर के आने के बाद अब लगभग सभी बड़ी कंपनियां अपने फ्लैगशिप में 5G का सपोर्ट देंगी जो 4G के मुकाबले काफी फास्ट होगा.

अब कंपनियां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मिक्स्ड रियलिटी परफॉर्मेंस पर ध्यान देंगे. क्योंकि इस प्रोसेसर में AI के लिए डेडिकेटेड व्यव्स्था की गई है. AI इंजन से पिछसे प्रोसेसर के मुकाबले 3 गुना तेज परफॉर्मेंस मिलेगा.

बिल्ट इन कंप्यूटर विजन से मोबाइल फोटॉग्रफी और वीडियो रिकॉर्डिंग काफी इंप्रूव होगी. AI और मशीन लर्निंग के जरिए फोटोज और वीडियोज को बेहतर किया जाएगा. यानी आप Pixel 3 लेवल की फोटॉग्रफी दूसरे स्मार्टफोन से भी उम्मीद कर सकते हैं.

फिलहाल चंद स्मार्टफोन्स में इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर हैं. अब क्वॉल्कॉम ने भी ये टेक्नॉलॉजी लॉन्च की है. अब पहले से ज्यादा सटीक और फास्ट इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर वाले ज्यादा स्मार्टफोन मार्केट में देखने को मिलेंगे.