लाइफस्टाइल डेस्क. किचन जितने छोटे होते हैं उन्हें व्यवस्थित रखना उतना ही कठिन होता है। ऐसे में हैंडी ऑर्गेनाइज़र काफ़ी मददगार साबित हो सकते हैं। यदि आपका किचन भी छोटा है तो इन ऑर्गेनाइज़र से अपनी रसोई के हर कोने का पूर्ण उपयोग कर सकते हैं।

छोटी जगह में ज़्यादा सामान 
अगर काउंटर टॉप पर ज़्यादा जगह नहीं है तो फोल्डिंग टेबल मददगार साबित हो सकती है। ये टेबल लकड़ी की होती है जिसे काउंटर टॉप पर रखकर अधिक जगह बनाई जा सकती है। पोहा, राजमा, बेसन जैसे सामान जो अमूमन काम में लेते हैं उन्हें इस टेबल के नीचे रख सकते हैं। वहीं शक्कर, चाय, कॉफ़ी, अचार जिनका उपयोग रोज़ाना होता है उन्हें टेबल के ऊपर रखें। इससे एक ही जगह पर ज़्यादा संख्या में सामान रखा जा सकता है। इससे सामान व्यवस्थित रहेगा और काम करने में भी आसानी होगी।

 

''

मसालों के लिए रैक भी
आमतौर पर इस्तेमाल होने वाले स्पाइस बॉक्स रसोई में ज़्यादा जगह लेते हैं। साथ ही इन्हें व्यवस्थित करना भी आसान नहीं होता है। नए ज़माने के स्पाइस रैक कम जगह घेरने के साथ-साथ काम भी आसान करते हैं। अन्य स्पाइस बॉक्स की तरह इनके मसाले आपस में मिलते भी नहीं हैं। यदि मॉड्यूलर किचन है और कबर्ड में मसाले रखना चाहते हैं तो स्पाइस स्टेप रैक चुनें। यदि मॉड्यूलर किचन नहीं है तो मैग्नैटिक स्पाइस रैक चुनें जो कम जगह लेता है।

 

''

 

कप-प्लेट के लिए ट्री स्टेंड 
रसोई में कांच और चीनी के बर्तनों को व्यवस्थित करना बेहद मुश्किल होता है। मॉड्यूलर किचन होने के बावजूद भी इनके रखरखाव में मुश्किल होती है। रोज़ाना ड्राॅअर से निकालना और सुखाकर वापस रखना भी समय लेता है। ऐसे में आधुनिक कप-प्लेट स्टैंड मुश्किलें कम कर सकता है। ये स्टैंड बहुत कम जगह घेरते हैं। इसे काउंटर टॉप के किसी एक कोने पर आसानी से रखा सकता है और कप भी सुरक्षित रहते हैं।

 

''

 

हर घर में किचन आयलैंड 
होना मुमकिन नहीं है। ऐसे में पारम्परिक रसोई को आयलैंड में बदला जा सकता है। फ्रेंच टेबल से आप भी अपनी रसोई को आयलैंड किचन बना सकते हैं। फ्रेंच स्टाइल टेबल छोटी रसोई में भी आसानी से समा जाती है। इसके ऊपरी हिस्से में खाना या ब्लेंडर-ग्राइंडर जैसे रोज़ाना उपयोग में आने वाला सामान रख सकते हैं। वहीं नीचे की ओर बर्तन रख सकते हैं। टेबल पर सामान रखने के अलावा इस पर खाना भी खा सकते हैं। एक तरह से ये डायनिंग टेबल की तरह भी काम करती है।

 

जहां चाहें वहां रखें
रोज़ाना इस्तेमाल में आने वाले सामान की छोटी-छोटी बोतलें या फल-सब्ज़ियां इस पर रखी जाती हैं। यह साइड रैक रसोई के हर छोटे और पतले हिस्से में आसानी से व्यवस्थित हो जाती है। इसके पैरों में व्हील लगे होते हैं जिसे आसानी से किसी भी स्थान पर ले जा सकते हैं। आप चाहें तो इसे काउंटर टॉप के कोने पर रख सकते हैं या फ्रिज के बाजू में। इस रैक के सभी हिस्से अलग हो जाते हैं। यानी जब आपको इसकी ज़रूरत न हो तो इसके हिस्सों को अलग कर पैक करके रख भी सकते हैं। वहीं रैक के खंड कम-ज़्यादा भी कर सकते हैं।

 

हर कोने का सही उपयोग
जब रसोई छोटी हो तो यहां फ्रिज काफ़ी जगह घेर लेता है। ऐसे में फ्रिज के कोने का हिस्सा उपयोग में ले सकते हैं। इसके लिए साइड स्टोरेज रैक लगा सकते हैं। इस मैग्नेटिक रैक को फ्रिज के कोने वाले हिस्से में लगाएं। इसमें तौलिया और टिशू पेपर लगा सकते हैं। इसके अलावा इसमें अन्य ज़रूरी छोटा- मोटा सामान भी रख सकते हैं।