न्यू कैलेडोनिया में 7.5 तीव्रता के भूकंप के बाद सुनामी की चेतवानी जारी की गई है. भूकंप समुद्रतल से 10 किमी गहराई पर था और न्यू कैलेडोनिया के पूर्वी तट से लॉयल्टी द्वीप के लगभग 155 किमी पूर्वी-दक्षिण पूर्व में था.

नई दिल्ली, दक्षिण प्रशांत महासागरीय देश न्यू कैलेडोनिया में 7.5 तीव्रता के भूकंप के बाद सुनामी की चेतवानी जारी की गई है. प्रशांत सूनामी चेतावनी केंद्र(PTWC) ने कहा कि प्राथमिक भूकंप तीव्रता पैमाने के आधार पर भूकंप के केंद्र से 1000 किलोमीटर के दायरे में स्थित तटों पर खतरनाक सुनामी लहरें उठने की आशंका है. बता दें कि न्यू कैलेडोनिया ऑस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन से 1,500 किलोमीटर उत्तर-पूर्व और फ्रांस से 20 हजार किमी की दूरी पर स्थित है.

भूकंप समुद्रतल से 10 किमी गहराई पर था और न्यू कैलेडोनिया के पूर्वी तट से लॉयल्टी द्वीप के लगभग 155 किमी पूर्वी-दक्षिण पूर्व में था. राहत की बात यह है कि भूकंप के झटके के बाद किसी प्रकार के जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. PTWC ने कहा है कि इस भूकंप के बाद सुनामी की खतरनाक लहरें उठने की आशंका व्यक्त की जा रही है.

प्रशांत महासागर सुनामी चेतावनी केंद्र की तरफ से ये नहीं बताया गया कि सुनामी की लहरें कहां दिखाई दी हैं. भूकंप का केंद्र न्यू कैलेडोनिया की राजधानी  नौमेआ से 310 किमी दूर था. भूकंप के बाद 5.6 से 6 तीव्रता के झटके भी महसूस किए गए.