Post Office- इस स्कीम में आप कुछ महीनों के लिए पैसा लगाकर दोगुना उसे कर सकते हैं. इसमें रिस्क कम होने के साथ-साथ पैसों की बचत भी होती है.

नई दिल्ली. डाकघर यानी कि पोस्ट ऑफिस की तरफ से पैसा डबल करने वाली स्कीम (Post office scheme) चलाई जाती है, जिसमें आप कुछ महीनों के लिए पैसा लगाकर दोगुना (double money) कर सकते हैं. इसमें रिस्क कम होने के साथ-साथ पैसों की बचत भी हो जाती है. बता दें पोस्ट ऑफिस (Post Office) की ओर से ग्राहकों के लिए कई तरह की स्कीम चलाई जाती है. पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) इसी में से एक है. इस स्कीम के तहत आप अपने पैसे को 124 महीने में दोगुना कर सकते हैं.

आपको बता दें किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra Scheme) भारत सरकार की एक वन टाइम इन्वेस्टमेंट स्कीम है, जिसके तहत एक तय अवधि में आपका पैसा दोगुना हो जाता है. आप इसको देश के किसी भी डाकघर और सरकारी बैंकों से ले सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कैसे…

कितना मिलेगा ब्याज?
KVP के लिए वित्त वर्ष 2021 की पहली तिमाही में ब्याज दर 6.9 फीसदी तय किया है. य​हां आपको निवेश 124 महीने में डबल हो जाएगा. अगर आप एकमुश्त 1 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको मेच्योरिटी पर 2 लाख रुपये मिलेंगे.

हजार रुपये का मिनिमम करना होता है निवेश
आपको इस स्कीम में कम से कम एक हजार रुपये का निवेश करना होता है. वहीं, अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं होती है. यह एक सर्टिफिकेट के रूप में आपको मिलता है, जिसमें 1000, 2000, 5000, 10000 और 50000 रुपये तक सर्टिफिकेट दिए जाते हैं. इसमें आपको सरकार की ओर से गारंटी मिलती है.

कौन खुलवा सकता है खाता
KVP में सर्टिफिकेट कोई भी एक व्यस्क, अधिकतम तीन व्यस्क मिलकर ज्वॉइंट अकाउंट में, 10 साल की उम्र से ज्यादा का नाबालिग खरीद सकता है. इसके अलावा किसी नाबालिग की ओर से कोई व्यस्क और किसी कमजोर दिमाग वाले व्यक्ति की ओर से अभिभावक इसे खरीद सकता है.

कैसे खुलवा सकते हैं खाता?
किसान विकास पत्र स्कीम के लिए पोस्ट ऑफिस जाना होगा. आवेदक के पास पहचान पत्र जैसे- आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट होना चाहिए. इस योजना में सिंगल और ज्वाइंट दोनों तरह से खाता खुलवा सकते हैं. वहीं, अभिभावक अपने छोटे बच्चे के लिए भी अकाउंट ओपन करवा सकते हैं.

जानें इसकी क्या है खासियत-
>> सिंगल होल्डर टाइप सर्टिफिकेट होता है. आप इसे खुद के लिए या किसी नाबालिग के लिए खरीदा जा सकता है.
>> इसके अलावा ज्वाइंट अकाउंट सर्टिफिकेट भी ले सकते हैं यानी ये दो वयस्कों को ज्वाइंट रूप से जारी किया जाता है. दोनों होल्डर्स को भुगतान होता है, या जो जीवित हो
>> ज्वाइंट B अकाउंट सर्टिफिकेट: ये दो वयस्कों को ज्वाइंट रूप से जारी किया जाता है. दोनों में से किसी एक को भुगतान होता है या जो जीवित हो

LEAVE A REPLY