पीएम ने इस बात पर जोर दिया कि हम गरीबों को सरकार पर निर्भर नहीं बना सकते हैं. उनकी नजरों में अगर गरीबी को जड़ से खत्म करना है तो तमाम गरीबों को बतौर भरोसेमंद सहयोगी देखना चाहिए.

पीएम नरेंद्र मोदी का अमेरिका दौरा खत्म हो गया है. उन्होंने उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की, राष्ट्रपति जो बाइडेन संग मंथन किया और क्वाड की अहम बैठक में भी हिस्सा लिया. अब भारत लौटने से पहले पीएम मोदी ने Global Citizen Live इवेंट में भी हिस्सा लिया. यहां पर उन्होंने कोरोना काल और उससे जुड़ी तमाम चुनौतियों पर विस्तार से बात की.

कोरोना पर मोदी मंत्र

पीएम मोदी ने जोर देकर कहा कि अगर हम सभी एकजुट रहते हैं, साथ रहते हैं तो ज्यादा मजबूत और बेहतर महसूस करेंगे. मोदी की नजरों में ये वो सीख है जो पूरी दुनिया ने कोरोना से सीखी है. अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए पीएम ने फ्रंटलाइन वॉरियर्स का भी जिक्र किया. उन्होंने बोला कि हम इस एकजुटता को तब महसूस कर चुके हैं जब तमाम डॉक्टर, नर्सेस और मेडिकल स्टाफ महामारी से लड़ रहे थे. हम इस एकजुटता को महसूस कर चुके हैं जब हमारे वैज्ञानिकों ने रिकॉर्ड समय में कोरोना की वैक्सीन बनाई. आने वाली पीढ़ियां याद रखेंगी कि पूरी दुनिया ने किस हिम्मत और दृढ़ता के साथ इस महामारी का सामना किया था.

गरीबी खत्म करने का मोदी उपाय

वहीं उस इवेंट में प्रधानमंत्री मोदी ने गरीबी और उससे निपटने के उपायों पर भी विस्तार से बात की. पीएम ने इस बात पर जोर दिया कि हम गरीबों को सरकार पर निर्भर नहीं बना सकते हैं. उनकी नजरों में अगर गरीबी को जड़ से खत्म करना है तो तमाम गरीबों को बतौर भरोसेमंद सहयोगी देखना चाहिए. वहीं पीएम के मुताबिक अगर सत्ता का इस्तेमाल भी गरीबों को सशक्त करने में किया जाए, तो गरीबी किसी भी देश की विकास गाथा को नहीं रोक सकती है.

क्लाइमेट चेंज पर मोदी की राय

भारत का उदाहरण देते हुए मोदी ने बोला कि गरीबों को बैंक से जोड़ना, उन्हें समाजिक सुरक्षा प्रदान करना, मुफ्त स्वास्थ्य बीमा देना. ये सारे वो कदम हैं जिसके जरिए किसी भी देश में गरीबों को भी सशक्त किया जा सकता है और गरीबी की जंजीरों को भी तोड़ा जा सकता है.

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने क्लाइमेट चेंज पर भी अहम बात बोली. उन्होंने महात्मा गांधी का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने सभी को इस बात का एहसास करवाया था कि धऱती की रक्षा करना हर किसी का दायित्व है. गांधी जी ने भी हमेशा पर्यावरण को सबसे ऊपर रखा था

LEAVE A REPLY