केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ग्वालियर और जबलपुर एयरपोर्ट के विस्तार को अपनी प्राथमिकता बताया और कहा कि यहां से जल्द ही अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू की जाएगी.


ग्वालियर,
केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि देश में दो दिन के अंदर नई ड्रोन पॉलिसी लागू होगी. उन्होंने ग्वालियर एयरपोर्ट के विस्तार का भी ऐलान किया और साथ ही ग्वालियर के विकास का ब्ल्यू प्रिंट भी पेश किया. उन्होंने कहा कि पानी, सड़क और हवाई यातायात, रेल यातायात के लिए विशेष योजना तैयार की गई है. ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि पांच सौ करोड़ रुपये से ग्वालियर को चंबल का पानी मिलेगा.

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि पहले फेज में स्वर्ण रेखा नदी पर एलिवेटेड रोड का निर्माण कराया जाएगा. ट्रिपल आईटीएम कॉलेज से लेकर महारानी लक्ष्मी बाई की समाधि स्थल तक सड़क का निर्माण कराया जाएगा. ढाई सौ करोड़ रुपये से ग्वालियर रेलवे स्टेशन का आधुनिकीकरण कराया जाएगा. ग्वालियर के सांसद रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ग्वालियर एयरपोर्ट को विश्वस्तरीय बनाने का भी ऐलान किया.

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि ग्वालियर एयरपोर्ट के विस्तार का प्लान तैयार है. इसे सर्व सुविधा से युक्त इंटरनेशनल लेवल का विमानतल बनाया जाएगा. एयरपोर्ट का विस्तार किया जाएगा जिससे एक साथ 19 विमान एयरपोर्ट पर खड़े हो सकेंगे. सिंधिया का दावा है कि मध्य प्रदेश के शहरों में फ्लाइट की संख्या में इजाफा हुआ है. इंदौर, भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर में फ्लाइट्स की उड़ान संख्या दोगुनी हो गई है.

एयरपोर्ट का विस्तार मेरी प्राथमिकता

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ग्वालियर और जबलपुर एयरपोर्ट के विस्तार को अपनी प्राथमिकता बताया और कहा कि यहां से जल्द ही अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू की जाएगी. सिंधिया ने एयरपोर्ट विस्तार के लिए आलू अनुसंधान केंद्र की जमीन का निरीक्षण किया और अधिकारियों से नक्शे, ले आउट के संबंध में जानकारी ली. उन्होंने कहा कि ग्वालियर एयरपोर्ट का विस्तार उनका ड्रीम प्रोजेक्ट है. इसका सपना मेरे स्वर्गवासी पिता ने देखा था और फिर अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार के समय इसका नामकरण मेरी दादी के नाम से हुआ था. इसका आधुनिकीकरण मेरा कर्तव्य है.

सिंधिया ने जानकारी दी कि केंद्रीय कृषि मंत्री के प्रयास से आलू अनुसंधान केंद्र की कई एकड़ की जमीन के लिए एनओसी प्राप्त हो चुकी है. जल्द ही ये जमीन एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को हस्तांतरित हो जाएगी. जल्द ही नए आधुनिक एयरपोर्ट का निर्माण कार्य शुरू होगा. ज्योतिरादित्य सिंधिया इस मौके पर यह भी कहा कि उनकी रुचि भूमि पूजन की अपेक्षा लोकार्पण में रहती है. ऐसे में जल्द ही यात्रियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की हवाई यात्रा का लाभ मिले, सुविधाओं का लाभ मिले, इसके प्रयास तेज कर दिए गए हैं.

सवाल पर भड़के सिंधिया

पत्रकारों से बात करते समय ज्योतिरादित्य सिंधिया आजतक के सवाल पर भड़क गए. हुआ ये कि सिंधिया नए एयरपोर्ट के निर्माण को लेकर टाइमलाइन पर बात कर रहे थे. इसी दौरान सिंधिया ने कहा कि नए एयरपोर्ट के लिए भूमि पूजन 2022 के फरवरी-मार्च में कर लेंगें. 16-17 महीने के रिकॉर्ड टाइम में ये बनकर तैयार हो जाएगा और 2023 के अगस्त में इसका लोकार्पण कर लेंगें.

सिंधिया के इस बयान पर आजतक के संवाददाता ने मध्य प्रदेश में उसी साल नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव का जिक्र करते हुए आदर्श चुनाव आचार संहिता का जिक्र किया और लोकार्पण के लिए निर्धारित टाइमिंग को लेकर सवाल कर दिया. इस सवाल पर सिंधिया भड़क गए. उन्होंने दावा किया कि उनका लक्ष्य एयरपोर्ट का काम तेज गति से पूरा कराने का है

LEAVE A REPLY