UNGA Meet: विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने मंगलवार को संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा (UNGA) के सत्र से इतर दक्षिण कोरिया, ऑस्‍ट्रेलिया, ईरान, फ्रांस और इटली के विदेश मंत्रियों के साथ मुलाकात की है.

न्‍यूयॉर्क. विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने मंगलवार को संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा (UNGA) के सत्र से इतर दक्षिण कोरिया, ऑस्‍ट्रेलिया और इटली के विदेश मंत्रियों के साथ मुलाकात की है. इस दौरान वह फ्रांस और ईरान के अपने समकक्षों से भी मिले. विदेश मंत्री ने इन नेताओं के साथ टीकाकरण से लेकर अफगानिस्‍तान संकट तक कई मुद्दों पर चर्चा की.

एस जयशंकर ने दक्षिण कोरियाई विदेश मंत्री चुंग ई योंग से मुलाकात की. इस दौरान द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्‍न पहलुओं समेत भारत की एक्‍ट ईस्‍ट पॉलिसी पर चर्चा हुई. इस मुलाकात के बाद जयशंकर ने ट्वीट कर कहा, ‘कोरिया गणराज्‍य के विदेश मंत्री से मुलाकात करके खुशी हुई. इस दौरान दोनों देशों के बीच संबंधों पर चर्चा हुई. कोरिया की दक्षिणी नीति और भारत की एक्‍ट ईस्‍ट पॉलिसी हिंद-प्रशांत क्षेत्र में हमारे सहयोग को मजबूत करेंगी.’

वहीं इटली के विदेश मंत्री लीगी डी मायो के साथ मुलाकात में दोनों देशों के बीच आसान यात्रा और कोरोना वैक्‍सीन की उपलब्धता पर बात हुई. जयशंकर का कहना है कि आगे उनसे अफगानिस्‍तान संकट पर भी चर्चा हो सकती है.

ऑस्‍ट्रेलियाई विदेश मंत्री मैरीज पेन के साथ जयशंकर ने हाल में हिंद-प्रशांत क्षेत्र में हुए घटनाक्रमों पर चर्चा की. एस जयशंकर संयुक्त राष्ट्र महासभा के उच्च स्तरीय 76वें सत्र में हिस्सा लेने के लिए न्‍यूयॉर्क में हैं. उन्होंने भारत के रणनीतिक साझेदार फ्रांस के साथ एक बैठक कर दिन की शुरूआत की.

उन्होंने फ्रांस के विदेश मंत्री जीन वाई ले द्रियन से मुलाकात की और अफगानिस्तान, हिंद-प्रशांत क्षेत्र तथा अन्य समकालिक मुद्दों पर व्यापक चर्चा की. जयशंकर ने एक ट्वीट में कहा, ‘दिन की शुरुआत अपने रणनीतिक साझेदार फ्रांस के साथ की. विदेश मंत्री जे वाई ले द्रियन के साथ अफगानिस्तान, हिंद-प्रशांत और अन्य समकालिक मुद्दों पर व्यापक चर्चा की.’

वहीं विदेश मंत्री ने एक ट्वीट में कहा कि उन्होंने ईरान के विदेश मंत्री एच अमीर अब्दुल्लाहियान से मुलाकात की और द्विपक्षीय सहयोग मजबूत करने पर वार्ता की. उन्होंने कहा कि द्विपक्षीय सहयोग मजबूत करने पर दोनों देशों की वार्ता हुई.

LEAVE A REPLY