भारत के लिए बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन (Lovlina Borgohain) ने पदक पक्का कर लिया है. शटलर पीवी सिंधु (PV Sindhu) ने भी सिंगल्स के सेमीफाइनल में जगह बनाई और उम्मीदों को जीवंत रखा. वहीं, पुरुष हॉकी टीम ने लीग चरण के अंतिम मैच में जापान को हराया.

टोक्यो. भारत के लिए टोक्यो ओलंपिक खेलों (Tokyo Olympics) में शुक्रवार का दिन अच्छा रहा. शटलर पीवी सिंधु (PV Sindhu) ने जहां बैडमिंटन महिला सिंगल्स के सेमीफाइनल में जगह बना ली तो वहीं बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन (Lovlina Borgohain) ने भी पदक पक्का कर लिया. पुरुष हॉकी टीम ने लीग चरण के अंतिम मैच में जापान को हराया. टीम पहले ही क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की कर चुकी है. हालांकि तीरंदाजी में दीपिका कुमारी (Deepika Kumari) को निराशा हाथ लगी और वह ओलंपिक से बाहर हो गईं. नजर डालते हैं- सातवें दिन शुक्रवार को कैसा रहा भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन-

तीरंदाजी:
दीपिका कुमारी महिलाओं की व्यक्तिगत स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में अन सान (दक्षिण कोरिया) से हारकर बाहर हो गईं. इससे पहले उन्होंने सेनिया पेरोवा (रूस ओलंपिक समिति) को शूट ऑफ में हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी लेकिन वह इस लय को बरकरार नहीं रख पाईं. उन्हें कोरिया की सान ने 6-0 से मात दी.

बैडमिंटन:
स्टार शटलर और रियो ओलंपिक की सिल्वर मेडलिस्ट पीवी सिंधु ने महिला एकल के क्वार्टर फाइनल में जापान की अकाने यामागुची (जापान) को सीधे गेमों में हरा दिया. सिंधु ने 21-13, 22-20 से जीत दर्ज करते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया.

मुक्केबाजी:
लवलीना बोरगोहेन (महिला 69 किग्रा) ने नियेन चिन चेन (चीनी ताइपे) को 4-1 से हराकर महिला वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंचकर पदक पक्का कर लिया. पहली बार ओलंपिक में उतर रहीं लवलीना ने ताइवान की निएन चिन चेन को क्वार्टर फाइनल में 4-1 से हराया.

सिमरनजीत कौर महिलाओं के 60 किग्रा भार वर्ग के अंतिम 16 में सुदोपोर्न सीसोंदी (थाईलैंड) से 0-5 से हार गईं. उनका सफर इस हार के साथ थम गया.

हॉकी:
भारत की पुरुष टीम ने पूल ए के अपने अंतिम मैच में जापान को 5-3 से हराया. भारतीय टीम पहले ही क्वार्टर फाइनल में जगह बना चुकी है. वह लीग चरण के बाद अंकतालिका में दूसरे स्थान पर रही. क्वार्टर फाइनल मैच एक अगस्त को खेला जाएगा.

भारत की महिला हॉकी टीम ने आयरलैंड को 1-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने की उम्मीद जीवंत रखी. अब उसका सामना दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम से होना है.

एथलेटिक्स:
अविनाश साबले ने 3000 मीटर स्टीपलचेज में आठ मिनट 18.12 सेकेंड का समय निकालकर राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया लेकिन फाइनल में जगह बनाने से चूके.

दुती चंद महिलाओं की 100 मीटर की दौड़ में 11.54 सेकेंड के साथ अपनी हीट में सातवें और कुल 45वें स्थान पर रहीं.

एम पी जबीर पुरुषों की 400 मीटर बाधा दौड़ में 50.77 सेकेंड के साथ अपनी हीट में सातवें और कुल 33वें स्थान पर रहे.

चार गुणा 400 मीटर की मिश्रित रिले टीम दूसरी हीट में आठवें और कुल 13वें व अंतिम स्थान पर रही.

घुड़सवारी:
फवाद मिर्जा इवेंटिंग स्पर्धा में ड्रेसेज दौर के बाद तालिका में संयुक्त रूप से सातवें स्थान पर हैं.

गोल्फ:
पुरुषों की व्यक्तिगत स्पर्धा के दूसरे दौर में अनिर्बान लाहिड़ी 16 होल के खेल के बाद 20वें स्थान पर हैं. उदयन माने ने दूसरा दौर का खेल पूरा कर लिया और वह 57वें स्थान पर हैं.

सेलिंग (पाल नौकायन):
केसी गणपति और वरुण ठक्कर पुरुषों की स्किफ 49ईआर की तीन रेस में 17वें, 11वें और 16वें स्थान पर रही.

महिला लेजर रेडियल की नौवीं और दसवीं रेस में नेत्रा कुमानन 37वें और 38वें स्थान पर रही.

पुरुष लेजर में विष्णु सरवनन 20वें स्थान पर पहुंच गये. वह आज एक रेस में तीसरे स्थान पर रहे थे.

निशानेबाजी:
मनु भाकर और राही सरनोबत महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल क्वालीफिकेशन में क्रमश: 15वें और 32वें स्थान पर रहकर फाइनल्स में जगह नहीं बना पाईं.

LEAVE A REPLY