ओलंपिक गेम्स (Olympic Games 2021) के आयोजकों ने बुधवार को खेलों से जुड़े 16 नए कोरोना वायरस (Coronavirus) केस का खुलासा किया लेकिन इनमें से कोई भी खिलाड़ी नहीं है. इससे अब खेलों से जुड़े कोविड मामलों की तादाद बढकर 169 हो गई है.

टोक्यो. जापान की राजधानी टोक्यो में ओलंपिक गेम्स (Olympic Games 2021) के कारण भीड़ बढ़ी है और कोरोना वायरस (Coronavirus cases in Japan) के संक्रमण का खतरा भी बढ़ गया है. देश में एक दिन में कोरोना के रिकॉर्ड 10,000 नए मामले सामने आए हैं. राजधानी टोक्यो में पिछले 24 घंटों के दौरान 3,856 नए केस मिले. एटीवी की गुरुवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक देश में कोरोना महामारी की शुरुआत से अब तक का यह सर्वाधिक मामला है. इससे पहले बुधवार को कोरोना के 9,576 मामले दर्ज किए गए थे.

ओलंपिक गेम्स के आयोजकों ने बुधवार को खेलों से जुड़े 16 नए कोरोना वायरस (Coronavirus) केस का खुलासा किया लेकिन इनमें से कोई भी खिलाड़ी नहीं है. इससे अब खेलों से जुड़े कोविड मामलों की तादाद बढकर 169 हो गई है. 16 में से 4 खेलों से जुड़े कर्मचारी, 2 मीडियाकर्मी, 9 ठेकेदार और 1 वॉलिंटियर हैं. इनमें से कोई खेलगांव में नहीं रह रहा था. रिपोर्ट के मुताबिक इससे पहले मिले 2 मामलों में रिपोर्ट नेगेटिव आई है जिन्हें अब गिनती से हटा दिया गया है.

डेल्टा वेरिएंट का खतरा तेज
टोक्यो में ओलंपिक की शुरुआत से पहले 12 जुलाई से इमरजेंसी लागू है. लोगों के विरोध और महामारी फैलने की अशंका से जुड़ी चिंताओं के बीच ओलंपिक गेम्स पिछले हफ्ते शुक्रवार को शुरू हुए. विशेषज्ञों का कहना है कि टोक्यो में संक्रमण के मामले डेल्टा वेरिएंट से फैल रहे हैं.

कोरोना मामलों का ओलंपिक गेम्स से संबंध नहीं
इस बीच अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति और टोक्यो के गवर्नर युरिको कोइके दोनों ने ही कोरोना की बढ़ती घटनाओं और खेलों के बीच संभावित संबंध होने से साफ इनकार किया हैं. उनके मुताबिक, ओलंपिक खेलों के प्रतिभागियों से कोई संक्रमण नहीं फैला है. खेलों में अब तक 310000 टेस्ट हो चुके हैं और मामूली संख्या में पॉजिटिव मामले आए हैं. टोक्यो 2020 की आयोजन समिति के प्रवक्ता मासा तकाया ने कहा कि जापानी स्वास्थ्य व्यवस्था पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ा है.

जापान में अभी कितने केस?
पूरे जापान में कोरोना के कुल मामलों की संख्या बढकर 8 लाख 82 हजार 823 हो गई है. जापान के टीकाकरण मंत्री तारो कोनो ने बुधवार को कहा कि इस बात के कोई सबूत नहीं है कि कोरोना संक्रमण टोक्यो ओलंपिक के खिलाड़ियों से फैल रहा है. उन्होंने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि ओलंपिक खेलों से जुड़े कोई मामले हैं. हम इसे लेकर चिंतित नहीं हैं.’

LEAVE A REPLY