अमेरिका के नियामकों ने दूसरी बार कोविड-19 टीकों के उपयोग की अवधि को बढ़ाकर बड़ी संख्या में खुराकों को खराब होने से बचा लिया. एफडीए के इस फैसले से खुराकों के उपयोग के लिए छह सप्ताह का अतिरिक्त समय मिल गया है. अमेरिकी अधिकारी लोगों से जल्द से जल्द टीके लगवाने की अपील कर रहे हैं.

वाशिंगटन. अमेरिका के नियामकों ने दूसरी बार कोविड-19 टीकों के उपयोग की अवधि को बढ़ाकर बड़ी संख्या में खुराकों को खराब होने से बचा लिया. अमेरिका के खाद्य एवं औषधि विभाग (एफडीए) ने बुधवार को टीका निर्माता जॉनसन एंड जॉनसन को एक पत्र भेजकर इस बात की घोषणा की कि सही ढंग से रखे जाने पर कम से कम छह महीने तक टीके उपयोग के लिए सुरक्षित और प्रभावी हैं. एफडीए के इस फैसले से खुराकों के उपयोग के लिए छह सप्ताह का अतिरिक्त समय मिल गया है. अमेरिकी अधिकारी लोगों से जल्द से जल्द टीके लगवाने की अपील कर रहे हैं.

देश के विभिन्न राज्यों में भी ऐसे ही प्रयास किये जा रहे हैं. सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी इस बात पर जोर दे रहे हैं कि जो टीके जल्द ही खराब होने वाले हैं, उन्हें खराब होने से पहले ही इस्तेमाल में लाया जाए. रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र की टीकों पर नजर रखने वाली वेबसाइट के अनुसार, संघीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने जॉनसन एंड जॉनसन की अतिरिक्त 80 लाख खुराकें उन राज्यों को भेज दी हैं, जिनका अभी तक उपयोग नहीं किया गया है. कंपनी ने इन खुराकों के उपयोग की अवधि साझा नहीं की है.

टीकों की एक्‍सपायरी डेट को दूसरी बार बढ़ाया
पहली बार फरवरी में कोरोना वैक्‍सीन को मंजूरी देते समय कहा गया था कि टीके के लिए तीन माह का समय है. लेकिन इसके बाद इसका समय साढ़े चार महीने का बताया गया है. एजेंसी का कहना है कि वैक्‍सीन यदि ठीक रखरखाव में होते हैं तो वे छह माह तक सुरक्षित और प्रभावी बने रहते हैं.

वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कई राज्‍यों में स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों ने कहा था कि यदि एक डोज वाले वैक्‍सीन की एक्‍सपायरी डेट नहीं बढ़ाई गई तो हजारों खुराकों को फेंकना पड़ जाएगा. डेट बढ़ा देने से वैक्‍सीन सेंटर्स को अपने केंद्र में बचे वैक्‍सीन को लगाने के लिए अतिरिक्‍त समय मिल गया है.

LEAVE A REPLY