सीनियर सिटीजन्स के लिए फिक्स डिपॉजिट बेहद जरूरी है. इसमें किसी बैंक में पैसा जमा करने की तुलना में ज्यादा ब्याज मिलता है.

नई दिल्ली. इस समय बैंक सीनियर सिटीजन डिपॉजिट स्कीम पर अच्छा ब्याज ऑफर कर रहे हैं. हाल फिलहाल में SBI, बैंक ऑफ बड़ौदा, आईसीआईसीआई बैंक और HDFC बैंक सीनियर सिटीजन के लिए स्पेशल एफडी स्कीम ऑफर कर रहे हैं. ऐसे में यदि आप खुद अपनी तरफ से अपने पैरेंट्स के लिए फिक्स डिपॉजिट करने का प्लान कर रहे है या फिर आपके पैरेंट्स खुद ही एफडी में पैसा रखने का मूड बना रहे हैं तो हम आपको बात रहे है दोनों ही स्थिति में किस बैंक में उन्हें एफडी पर क्या रेट ऑफ इंटरस्ट मिलेगा. आइए जानते हैं कितना है ब्याज..

इसलिए जरूरी है फिक्स डिपॉजिट 
सीनियर सिटीजन्स के लिए फिक्स डिपॉजिट बेहद जरूरी है. इसकी दो मुख्य वजह है एक तो इसमें किसी बैंक में पैसा जमा करने की तुलना में ज्यादा ब्याज मिलता है. यह पूरी तरह से सुरक्षित है तो तीसरा और सबसे अहम विषय कि जरूरत पड़ने पर इसे आसानी से निकाला जा सकता है. सिर्फ यही नहीं फिक्स डिपॉजिट पर बैंक लोन भी ऑफर करती है जिसका ब्याज भी सामान्य लोन से कम होता है.

SBI की ब्याज दरें
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की इस स्पेशल एफडी का नाम SBI We care है. SBI की इस स्कीम में सीनियर सिटीजन्स को 5 साल से 10 साल की FD पर 6.20% ब्याज मिल रहा है. यह ब्याज 2 करोड़ रुपये से कम की FD पर मिल रहा है.

HDFC की ब्याज दरें
सीनियर सिटीजंस को HDFC बैंक अपने HDFC Senior Citizen Care FD स्कीम के तहत 5 साल के टेन्योर वाले HDFC Senior Citizen Care फिक्स्ड डिपोजिट स्कीम में सीनियर सिटीजन्स को आम लोगों से 0.75% अधिक ब्याज मिल रहा है. सीनियर सिटीजन्स को FD पर 6.25 फीसदी का ब्याज मिल रहा है.

BOB की ब्याज दरें
बात करे बैंक ऑफ बड़ौदा कि यहां स्पेशल सीनियर सिटीजंस एफडी स्कीम के तहत (BOB) सिनियर सिटीजन्स को 5 साल से 10 साल की FD पर 6.25% की दर से ब्याज दे रहा है.

ICICI बैंक की ब्याज दरें
ICICI बैंक Golden Years नाम से सीनियर सिटीजन को स्कीम ऑफर कर रहा है. यहां फिक्स डिपॉजिट पर सीनियर सिटीजंस को 6.30 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है.

LEAVE A REPLY