3शानदार ब्याज और टैक्स छूट के चलते अधिकतर लोग इसमें निवेश करना पसंद कर रहे हैं.

नई दिल्ली. अगर आप निवेश की योजना (Investment Planning) बना रहे हैं तो आपके लिए मोदी सरकार (Modi Government) की सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही Sukanya Samriddhi योजना को लोगों ने खूब पसंद किया है. नेशनल सेविंग्स इंस्टीट्यूट के अनुसार, सुकन्या समृद्धि स्कीम में लोगों ने इस साल मई तक करीब 1.05 लाख करोड़ रुपए जमा कराए हैं. पिछले साल मई के अंत में यह राशि 75,522 करोड़ थी. इसका मतलब बीते सिर्फ एक साल में इस योजना में निवेश की रकम करीब 40% बढ़ी है. बता दें कि शानदार ब्याज और टैक्स छूट के चलते लोग अपनी बेटी के लिए इसमें निवेश करना पसंद कर रहे हैं. तो आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ…

बेटी के नाम पर खुलवाएं खाता
अगर आप अपनी बेटी के लिए बढ़िया निवेश पॉलिसी (Investment Policy) लेने की योजना बना रहे हैं. तो आपके लिए SSY शानदार स्कीम है. आप पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) में सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) के तहत अकाउंट खुलवा सकते हैं. PNB में आप केवल 250 रुपये के निवेश से आप अपनी बेटी की शादी से लेकर उसकी पढ़ाई तक के लिए बड़ी धनराशि जोड़ सकते हैं.

इस योजना से जुड़ी खास बातें
अगर आप PNB में सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो इसमें मिनिमम डिपॉजिट 250 रुपए करना होता है. जबकि अधिकतम आप 1,50,000 रुपए तक जमा कर सकते हैं. इस अकाउंट को बेटी के 21 साल होने तक चलाया जा सकता है. आप चाहे तो मैच्योरिटी अमाउंट बेटी के 18 साल होने पर निकाल सकते हैं. PNB में एक परिवार से अधिकतम दो बेटियों के लिए अकाउंट खुलवाया जा सकता है. इस योजना में माता-पिता या गार्जियन एक बेटी के नाम पर पीएनबी में केवल एक अकाउंट खोल सकते हैं. बेटी की उम्र 10 साल से कम होना चाहिए.

मेच्योरिटी पर मिलेंगे 15 लाख से ज्यादा
बता दें अगर आप इस स्कीम में हर महीने 3000 रुपये का निवेश करते हैं यानी सालान 36000 रुपये लगाने पर 14 साल बाद 7.6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से आपको 9,11,574 रुपये मिलेंगे. 21 साल यानी मेच्योरिटी पर यह रकम करीब 15,22,221 रुपये होगी. बता दें कि अभी SSY में 7.6 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा था जो इनकम टैक्स छूट के साथ है.

LEAVE A REPLY