टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने कहा है कि जिस लैपटॉप या पीसी में 64-बिट प्रोसेसर, 4GB RAM और 64GB स्टोरेज जैसे न्यूनतम स्पेसिफिकेशन होंगे, सिर्फ वे ही यूजर्स इस नए सॉफ्टवेयर का अपडेट ले सकते हैं.

नई दिल्‍ली. माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने विंडोज 11 इनसाइडर प्रीव्यू बिल्ड वर्जन 22200.51 (Windows 11 Insider Preview Build 22000.51) को डेव चैनल पर रोल आउट करना शुरू कर दिया है. फिलहाल ये बिल्ड अनिवार्य रूप से विंडोज टेस्टर्स और डेवलपर्स के लिए है. इसलिए जब तक ये पूरी तरह लॉन्च के लिए तैयार नहीं हो जाता, इसका सिर्फ इंतजार किया जा सकता है. टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि जिस लैपटॉप या पीसी में 64-बिट प्रोसेसर, 4GB RAM और 64GB स्टोरेज जैसे न्यूनतम स्पेसिफिकेशन होंगे, सिर्फ वे ही यूजर्स इस नए सॉफ्टवेयर का अपडेट ले सकते हैं.

विंडोज 11 अपडेट में यूजर्स को क्‍या नहीं मिलेगा
माइक्रोसॉफ्ट के मुताबिक, अगर यूजर के पास ये स्पेसिफिकेशन होंगे तो वे डेवलपर्स प्रोग्राम के साथ कई विंडोज 11 टूल आजमा सकते हैं. इसमें नया स्टार्ट, टास्कबार और एक्शन सेंटर के अनुभव के साथ ही नया माइक्रोसॉफ्ट स्टोर ऐप, दोबारा डिजाइन की गई सेटिंग्स, लॉक स्क्रीन, फाइल एक्सप्लोरर और काफी कुछ शामिल है. साथ ही चेतावनी दी है कि कुछ फीचर्स काम नहीं भी कर सकते हैं और यूजर को अननोन इश्यूज का सामना करना पड़ सकता है. अपडेट के रूप में माइक्रोसॉफ्ट अब टास्कबार में Cortana और विंडोज 11 अपडेट में Internet Explorer ब्राउजर को शामिल नहीं करेगा. इसके अलावा S मोड अब केवल विंडोज 11 होम एडिशन के लिए उपलब्ध है.

विंडोज 11 में शामिल की गई हैं 4 नई थीम्‍स
विंडोज 11 बिल्ड 22000.51 के नए फीचर्स की बात करें तो इसमें टास्कबार स्क्रीन के बीच में दिया गया है. सभी मौजूदा पैनल को मॉडर्न लुक देने के लिए घुमावदार किनारे दिए गए हैं. एक्शन सेंटर के अंदर वाई-फाई, ब्लूटूथ और एयरप्लेन मोड के शॉर्टकट बटन अब बेहतर तरीके से दिए गए हैं. स्टार्ट मेन्यू में लाइव टाइल्‍स शामिल नहीं हैं और विंडोज 11 एक अलग विजेट पैनल लाया है. इसमें यूजर्स मौसम, समाचार जैसी कई अहम चीजों की लाइव जानकारी हासिल कर सकते हैं. विंडोज 11 में डार्क और लाइट मोड को छोड़कर 4 नई थीम्स को शामिल किया गया है. माइक्रोसॉफ्ट ने प्रकाश संवेदनशीलता जैसे दृष्टिबाधित लोगों के लिए एक नई कंट्रास्ट थीम भी जोड़ी है. विंडोज 11 बिल्ड 22000.51 में नया माइक्रोसॉफ्ट स्टोर है, जिसमें थर्ड पार्टी के डेवलपर्स ने अभी तक अपने टूल्स और ऐप्स को शामिल नहीं किया है.

बिल्‍ड 22000.51 में आएंगी कैसी दिक्‍कतें
नया ओएस स्क्रीन शेयरिंग, टच कीबोर्ड पर्सनलाइजेशन, बेहतर टच जेस्चर और डिस्प्ले सुधार के लिए डॉकिंग भी लाया है. बिल्ड 22000.51 के साथ आने वाली दिक्कतों की बात करें तो माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि सेटिंग्स विंडोज 11 में कई यूजर आकउंट वाले डिवाइस को अपग्रेड करते समय लॉन्च करने में फेल भी हो सकते हैं. सेटिंग लीगेसी पेज के एक छोटे से सेट के साथ-साथ फिट और फिनिश बग्स को भविष्य के रिलीज में ठीक किया जाएगा. कुछ मामलों में यूजर स्टार्ट या टास्कबार का उपयोग करते समय टेक्स्ट एंटर करने में असमर्थ हो सकते हैं. अगर यूजर के साथ ऐसी समस्या आती है तो रन डायलॉग बॉक्स लॉन्च करने के लिए कीबोर्ड पर WIN + R दबाएं. फिर इसे बंद कर दें.

LEAVE A REPLY