Home Remedies For Removing Tan : धूप की वजह से अगर आपके हाथ और पैरों पर टैनिंग (Tanning) आ गई है तो इन्‍हें हटाने के लिए आप घरेलू उपायों (Home Remedies) की मदद ले सकते हैं.

Home Remedies For Removing Tan : गर्मी अभी पीक पर है. भीषण गर्मी में लोग तेज धूप से बचने के लिए सनग्‍लास, स्‍कार्फ या कैप का तो प्रयोग करते हैं लेकिन इसके बावजूद स्किन के कई हिस्‍से धूप (Sun Rays) के संपर्क में आकर जल जाते हैं. हाथों पर टैनिंग (Tanning) होना तो बहुत ही आम बात है जो दिखने में बहुत ही भद्दे लगते हैं. धूप की वजह से स्किन पर होने वाली टैनिंग महीनों तक रह जाती है और कोई भी प्रोडक्‍ट इन्‍हें तुरंत हटाने में करगर नहीं होते हैं. अगर इन पर बाजार में मिलने वाले कैमिकल युक्‍त प्रोडक्‍ट का प्रयोग किया जाए तो कई बार इसका साइड इफेक्‍ट देखने को मिलता है और टैनिंग हटाने के चक्‍कर में स्किन पर अन्‍य समस्‍याएं शुरू हो जाती हैं.  ऐसे में घरेलू उपायों (Home Remedies) की मदद से इनसे छुटकारा पाया जा सकता है. तो आइए जानते हैं कि हम हाथों और चेहरे की टैनिंग को दूर करने के लिए किन चीजों को उपयोग कर सकते हैं. यही नहीं, इनके उपयोग से स्किन की अन्‍य समस्‍याएं भी दूर हो सकती हैं.

1.टमाटर

टमाटर में मौजूद लाइकोपीन एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है. इसमें उच्च मात्रा में विटामिन सी भी होता है जो त्वचा को हेल्‍दी बनाने में मदद करता है. ऐसे में एक टमाटर का रस निकालें औ टैनिंग एरिया में लगाएं.15 मिनट बाद धो दें. ऐसा एक सप्‍ताह करें.

2.दही

दही में लैक्टिक एसिड होता है  जो एक बेहतरीन ब्लीचिंग एजेंट होता है. ये स्किन को निखारने में मदद करता है. टैनिंग हटाने के लिए आप एक चम्मच दही को प्रभावित एरिया में लगाएं और सूखने दें. कुछ देर बाद पानी से धो लें. ऐसा आप रोज कर सकते हैं.

3.नींबू

नींबू एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है. ऐसे में आप एक नींबू निचोड़ें और इसकी कुछ बूंदों को अपने पैरों और हाथों पर रगड़ें. 15 मिनट बाद सामान्य पानी से धो लें. ये टैनिंग को हटाने में मदद करेगा.

4.खीरा

खीरा में प्राकृतिक एस्ट्रिंजेंट होता है. इसमें मौजूद विटामिन ए त्वचा के मेलेनिन उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करता है. ऐसे में आप एक खीरे को कद्दूकस करें और इसके रस को प्रभावित एरिया में लगाकर छोड़ दें. 15 मिनट बाद धो दें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

LEAVE A REPLY