सोने की कीमतों में बुधवार को गिरावट का रुख रहा. वहीं, चांदी (Silver Prices Today) के दाम में भी आज कमी आई. विशेषज्ञों के मुताबिक, डॉलर (Dollar) की मजबूती और अंतरराष्‍ट्रीय बजार में गोल्‍ड के दाम में गिरावट के कारण दिल्‍ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमतें 2 महीने के निचले स्‍तर पर पहुंच गई हैं.

नई दिल्ली. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज फिर कमजोरी के कारण भारतीय सर्राफा बाजार में भी लगातार दूसरे दिन यानी 30 जून 2021 को सोने के भाव (Gold Price Today) में गिरावट दर्ज की गई है. वहीं, चांदी की कीमत (Silver Price Today) में भी आज कमी आई है. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 46,047 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, चांदी 67,532 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में गोल्‍ड के दाम में आज गिरावट दर्ज की गई, जबकि चांदी की कीमतों में ज्‍यादा बदलाव नहीं हुआ.

सोने का नया भाव (Gold Price, 30 June 2021) – दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने के भाव में 264 रुपये प्रति 10 ग्राम की कमी दर्ज की गई. राजधानी दिल्ली (Delhi) में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का नया भाव अब 45,783 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है. सोना आज 2 महीने के निचले स्‍तर पर पहुंच गया है. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोने की कीमत आज गिरकर 1,755 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई.

चांदी की नई कीमत (Silver Price, 30 June 2021) – चांदी की कीमत में भी आज गिरावट का रुख रहा. दिल्‍ली सर्राफा बाजार में बुधवार को चांदी के दाम महज 60 रुपये की कमी के बाद 67,472 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में चांदी के दाम में ज्‍यादा बदलाव नहीं और ये 25.80 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई.

क्‍यों आई गोल्‍ड में गिरावट – एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज (HDFC Securities) के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि सोना आज गिरकर 2 महीने के निचले स्‍तर पर पहुंच गया है. डॉलर की मजबूती के कारण सोने में बिकवाली का दबाव रहा. इससे अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोने के दाम गिर गए. इसका असर भारतीय सर्राफा बाजार में भी देखने को मिला है. वहीं, मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेस में कमोडिटी रिसर्च के वीपी नवनीत दमानी ने कहा कि पिछले कुछ सत्रों के दौरान डॉलर की मजबूती के कारण सोने के दाम 1700 डॉलर प्रति औंस की तरफ बढ़ रहे हैं.

LEAVE A REPLY