गौतम गंभीर ने 58 टेस्ट मैच, 147 वन डे और 37 टी20 अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेले. वह 2007 के टी20 वर्ल्ड कप और 2011 के वनडे विश्व कप की जीम में अहम कारक रहे थे. दोनों टूर्नामेंट के फाइनल में उन्होंने मैच विनिंग पारियां खेलीं.

नई दिल्ली. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) के ओपनर और कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के पार्टनर देवदत्त पडिक्कल (Devdutt Padikkal) ने पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) को अपना रोड मॉडल बताया है. भारतीय क्रिकेट के उभरते हुए स्टार ने पिछले साल आरसीबी की तरफ से शानदार डेब्यू किया था. इसके बाद इस खिलाड़ी ने हाल ही में खत्म हुए घरेलू टूर्नामेंट विजय हजारे ट्रॉफी में भी शानदार प्रदर्शन दिखाया. हालांकि, इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन (IPL 2021) का आगाज होने से पहले ही आरसीबी का यह स्टार खिलाड़ी कोरोना वायरस पॉजिटिव हो गया है. ऐसे में उन्हें आईपीएल के शुरुआती मैचों से बाहर रहना पड़ेगा.

देवदत्त पडिक्कल ने हाल ही में टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए एक इंटरव्यू में अपने रोल मॉडल के बारे में बताया. इस युवा बल्लेबाज ने कहा कि भारत के लिए खेलने वाले लगभग हर क्रिकेटर से वह प्रेरणा लेते हैं. इसके साथ ही उन्होंने सवाल का जवाब देते हुए खासतौर पर गौतम गंभीर का नाम लिया.

पडिक्कल ने बताया कि वह आज भी गौतम गंभीर की पुरानी बल्लेबाजी देखते हैं और उनसे सीखते हैं. आरसीबी के इस बल्लेबाज ने कहा, ”मेरे लिए कोई एक शख्स प्रेरणा का कारक नहीं है. हर शख्स की एक अलग कहानी है और हर कोई अपने-अपने करियर में किसी ना किसी चीज से गुजरा है. मैं भारत के लिए खेलने वाले हर क्रिकेटर से प्रेरणा लेता हूं, क्योंकि किसी के लिए भी यहां तक पहुंचना आसान नहीं होता. यहां तक पहुंचने के लिए काफी कुछ करना होता है. देश के लिए अपना योगदान देने और यहां तक पहुंचने के लिए इन सब खिलाड़ियों ने बहुत कुछ किया है.”
आरसीबी के सलामी बल्लेबाज ने आगे कहा, ”मेरे रोल मॉडल गौतम गंभीर है. मैं उन्हें खेलते देखकर बड़ा हुआ हूं. मैं अब भी उनके वीडियो देखता है और बहुत कुछ सीखता हूं. मुझे उनके बल्लेबाजी के अंदाज से प्रेम है.”

आईपीएल 2019 की नीलामी में उन्हें 20 लाख के बेस प्राइज पर खरीदा गया था. उन्हें डेब्यू के लिए एक साल इंतजार करना पड़ा. पिछले साल उन्होंने 15 मैचों में आरसीबी के लिए 31.53 की औसत से 473 रन बनाए. उनका स्ट्राइक रेट 124.80 था. वहीं, गौतम गंभीर ने 58 टेस्ट मैच, 147 वन डे और 37 टी20 अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेले. वह 2007 के टी20 वर्ल्ड कप और 2011 के वनडे विश्व कप की जीम में अहम कारक रहे थे. दोनों टूर्नामेंट के फाइनल में उन्होंने मैच विनिंग पारियां खेलीं.

LEAVE A REPLY