आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत दो दिन के अपने अहम दौरे पर प्रयागराज पहुंच रहे हैं. यहां वह गंगा आरती में शामिल होने के साथ ही विहिप के शिविर में गंगा की अविरलता और निर्मलता को लेकर‌ विचार मंथन करेंगे. मल्लाह, मछुआरे, पुरोहित, माली आदि के जीवन बेहतर बनाने पर भी चर्चा करेंगे.

प्रयागराज. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) शुक्रवार 19 फरवरी को दो दिवसीय दौरे पर संगम नगरी प्रयागराज (Prayagraj) आ रहे हैं. संघ प्रमुख मोहन भागवत बमरौली एयरपोर्ट से सीधे झूंसी स्थित संघ के कार्यालय पहुंचेंगे. यहां से शाम 7 बजे संगम तट पर गंगा पूजन और आरती के कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण शुरू होने के बाद पहली बार संगम तट पर पहुंचकर मोहन भागवत गंगा पूजन और आरती में शिरकत करेंगे. हालांकि इससे पहले भी नवंबर 2020 में आरएसएस की पूर्वी उत्तर प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में मोहन भागवत प्रयागराज आए थे. लेकिन उस दौरान गौहनिया में आयोजित कार्यक्रम से सीधे दिल्ली वापस लौट गए थे.

संगम तट पर गंगा पूजन कार्यक्रम के दौरान संघ परिवार के कई पदाधिकारी और गणमान्य नागरिक भी मौजूद रहेंगे. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के वरिष्ठ सदस्य जगतगुरु स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती भी इस दौरान मौजूद रहेंगे. लगभग 1500 व्यक्तियों के बैठने के लिए संगम तट कुर्सियां भी लगाई जा रही हैं. अपने दौरे के दूसरे दिन 20 फरवरी को सुबह 8 बजे संघ प्रमुख मोहन भागवत विहिप के त्रिवेणी मार्ग स्थित शिविर में पहुंचेंगे. संघ प्रमुख यहां पर 5 राज्यों के 750 से अधिक कार्यकर्ताओं का मार्ग दर्शन करेंगे.

गंगा की स्वच्छता को लेकर करेंगे विचार मंथन

संघ प्रमुख मोहन भागवत अपने दौरे के दूसरे दिन 20 फरवरी को विहिप के शिविर में गंगा की अविरलता और निर्मलता को लेकर‌ विचार मंथन करेंगे. इस दौरान गंगा समेत अन्य नदियों तालाबों की स्वच्छता संरक्षण पर भी चर्चा करेंगे. नदियों व तालाबों पर आश्रित मल्लाह, मछुआरे, पुरोहित, माली आदि के जीवन बेहतर बनाने पर भी चर्चा करेंगे. संघ प्रमुख मोहन भागवत संघ के अनुषांगिक संगठन गंगा समग्र के कार्यों की समीक्षा करेंगे. गंगा समग्र संघ का अनुषांगिक संगठन है जो गंगा नदी के साथ ही अन्य नदियों और तालाबों के संरक्षण के प्रति जागरूकता और संरक्षण के लिए काम करती है.

20 फरवरी को सीएम योगी भी जा सकते हैं प्रयागराज

20 फरवरी को संघ प्रमुख मोहन भागवत से मुलाकात करने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी प्रयागराज आ सकते हैं. संघ प्रमुख के दौरे और गंगा समग्र अभियान के दो दिवसीय कार्यक्रम को लेकर विश्व हिन्दू परिषद के शिविर में सभी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. विहिप और संघ के कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों में संघ प्रमुख मोहन भागवत के दौरे को लेकर खासा उत्साह है. गंगा समग्र अभियान के तहत आज शाम छह बजे विहिप के शिविर में गंगा समग्र की प्रदर्शनी का भी उद्घाटन होगा. नमामि गंगे और गंगा समग्र की प्रदर्शनी का उद्घाटन विहिप केंद्रीय उपाध्यक्ष और श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय करेंगे.

LEAVE A REPLY