भारतीय मूल के 200 से अधिक नेता दुनियाभर के 15 देशों में लोक सेवा के उच्चतम सोपान पर पहुंचे हैं और इनमें से 60 से अधिक लोग मंत्रिमंडलों में पद संभाल रहे हैं.

वाशिंगटन. अमेरिका और ब्रिटेन समेत दुनियाभर के 15 देशों में भारतीय मूल के 200 से अधिक लोग नेतृत्व के पदों पर काबिज हैं और इनमें से 60 लोगों ने मंत्रिमंडल में जगह बनाई है. ‘2021 इंडियास्पोरा गर्वनमेंट लीडर्स’ की अपनी तरह की पहली सूची में यह जानकारी दी गई.

सरकारी वेबसाइटों और सार्वजनिक रूप से उपलब्ध अन्य संसाधनों के आधार पर तैयार की गई इस सूची में बताया गया है कि भारतीय मूल के 200 से अधिक नेता दुनियाभर के 15 देशों में लोक सेवा के उच्चतम सोपान पर पहुंचे हैं और इनमें से 60 से अधिक लोग मंत्रिमंडलों में पद संभाल रहे हैं.

यह अत्यंत गौरव करने वाली बात- रंगास्वामी
‘इंडियास्पोरा’ के संस्थापक, उद्योगपति एवं निवेशक एम आर रंगास्वामी ने कहा, ‘यह अत्यंत गौरवान्वित करने वाली बात है कि दुनिया के सबसे पुराने लोकतांत्रिक देश की पहली महिला और पहली अश्वेत उपराष्ट्रपति भारतीय मूल की हैं.’

अमेरिकी सांसद अमी बेरा ने कहा, ‘2021 इंडियास्पोरा गर्वनमेंट लीडर्स’ की सूची में शामिल होना मेरे लिए गर्व की बात है. संसद में सबसे लंबे समय से सेवाएं दे रहे सांसद के तौर पर, मुझे भारतीय-अमेरिकी समुदाय का नेता बनकर गर्व है. यह समुदाय अमेरिकी जीवन एवं समाज का अभिन्न अंग बन गया है.’

LEAVE A REPLY