Basant Panchami Festival: भारत के साथ ही पाकिस्‍तान में भी बसंत पंचमी का पर्व धूम-धाम से मनाया जाता है. लोग पूरी रात इसका जश्‍न मनाते हैं.

नई दिल्‍ली. बसंत पंचमी (Basant Panchami) का पर्व केवल भारत में ही नहीं बल्कि इस्‍लामिक देश पाकिस्‍तान समेत कई अन्‍य देशों में भी धूमधाम से मनाया जाता है. बसंत पंचमी को हम सरस्‍वती पूजा भी कहते हैं. पड़ोसी मुल्‍क पाकिस्‍तान में यह हिंदू-मुस्लिम एकता के रूप में मनाया जाता है. इस दिन पाकिस्‍तान के पेशावर समेत अन्‍य शहरों की बाजारों में रौनक दिखती है और लोग अपने बच्‍चों के लिए कपड़े खरीदते हैं साथ ही इस दिन पीले चावल की खरीदारी भी मशहूर है.

इस पर्व की तैयारी कई दिन पहले से शुरू हो जाती है. पाकिस्‍तान में भी हिंदू धर्म के लोग इस दिन कई तरह के पकवान बनाते हैं और नाच गाने के साथ इस पर्व का आयोजन करते हैं. मुस्लिम परिवार भी हिंदुओं के इस पर्व में शरीक होते हैं और आपसी भाईचारे के साथ इस पर्व को मनाया जाता है.

पाकिस्‍तान के पेशावर शहर में हिंदू परिवारों की आबादी 70 लाख से ज्‍यादा है. जबकि पाक के हिस्‍से वाले पंजाब में भी इस पर्व की रौनक देखते ही बनती है. यहां के मंदिरों में लोगों की भीड़ उमड़ने लगती है. कई जगह पूरी रात इस त्‍योहार का आयोजन चलता है. पाकिस्‍तान में इस पर्व को हिंदू-मुस्लिम एकता के प्रतीक के तौर पर भी मनाया जाता है. बसंत पंचमी के पर्व पर कई जगह पतंगबाजी का भी आयोजन किया जाता है. यहां की पतंगबाजी प्रतियोगितयों को देखने के लिए देश-विदेश से लोगा आते हैं.

LEAVE A REPLY