रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin Century) ने इंग्लैंड के खिलाफ जमाया शतक, पहली पारी में लिए थे 5 विकेट

नई दिल्ली. चेन्नई टेस्ट की पहली पारी में पांच विकेट लेने वाले आर अश्विन (Ravichandran Ashwin Century) ने दूसरी पारी में बल्ले से कमाल दिखाते हुए शानदार शतक जड़ दिया. अश्विन ने टेस्ट करियर में पांचवीं बार सेंचुरी ठोकी. आर अश्विन ने चेन्नई की मुश्किल पिच पर जबर्दस्त बल्लेबाजी करते हुए 134 गेंदों में शतक पूरा किया. इस शतक के साथ ही आर अश्विन ने एक बड़े कारनामे को भी अंजाम दिया.

अश्विन एशिया के पहले क्रिकेटर हैं जिन्होंने 3 बार एक पारी में पांच विकेट लेने के साथ-साथ शतक भी जड़ा है. इयान बॉथम ने इस कारनामे को 5 बार अंजाम दिया है. वहीं शाकिब अल हसन, गैरी सोबर्स, मुश्ताक मोहम्मद, जैक कैलिस ने ये कारनामा 2-2 बार किया है. बता दें अश्विन ने अपने पिछले चारों शतक वेस्टइंडीज के खिलाफ लगाए थे अब उन्होंने इंग्लैंड के विरुद्ध सेंचुरी लगाई है.

मुश्किल पिच पर अश्विन का जलवा
चेन्नई की पिच पर पहले दिन से ही इंग्लैंड के कई पूर्व खिलाड़ी सवाल खड़े कर रहे थे. पिच पहले दिन से ही स्पिन गेंदबाजों को मदद कर रही थी. इंग्लैंड पहली पारी में 134 रन पर सिमटा तो उनके पूर्व खिलाड़ी पिच को दोष देने लगे लेकिन दूसरी पारी में जिस तरह से आर अश्विन ने शानदार शतक ठोका है उसके बाद उनकी बोलती जरूर बंद हो गई होगी. अश्विन ने दूसरी पारी में 106 रन बनाए और उनके बल्ले से 14 चौके और एक छक्का निकला. अश्विन के इस प्रदर्शन से भारत ने दूसरी पारी में 286 रन बनाए और उसने इंग्लैंड को 482 रनों का लक्ष्य दिया.

अश्विन ने विराट के साथ मिलकर इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेला
भारत की दूसरी पारी खेल के तीसरे दिन बुरी तरह लड़खड़ा गई थी. भारत ने अपने 6 विकेट महज 106 रनों पर गंवा दिये थे लेकिन इसके बाद कप्तान विराट कोहली और आर अश्विन ने इंग्लैंड की जमकर खबर ली. दोनों बल्लेबाजों ने 7वें विकेट के लिए 96 रन जोड़े. विराट कोहली ने भी शानदार अर्धशतक लगाया लेकिन उनके आउट होने के बाद भी अश्विन मैदान पर डटे रहे. उन्होंने इशांत शर्मा के साथ 27 और मोहम्मद सिराज के साथ आखिरी विकेट के लिए 49 रनों की बेश्कीमती साझेदारी की.

LEAVE A REPLY