नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट यानी नाबार्ड ने पोस्ट ग्रेजुएशन में फर्स्ट ईयर पूरे कर चुके छात्रों से इंटरर्नशिप के लिए आवेदन मांगे हैं. यह इंटर्नशिप 08 से 12 सप्ताह की होगी.

नई दिल्ली. एग्रीकल्चर और उससे संबद्ध विषयों से मास्टर्स कर रहे छात्रों के लिए नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट यानी नाबार्ड (NABARD) में इंटर्नशिप करने का शानदार मौका है. इंटर्नशिप के लिए कुल 75 सीटें हैं. आवेदन ऑनलाइन हो रहा है. नाबार्ड की वेबसाइट – www.nabard.org – पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इसकी अंतिम तिथि 5 मार्च है.

इंटर्नशिप की सीटों का विवरण – कुल सीटें- 75. रीजनल ऑफिस के लिए-65 और मुख्यालय के लिए- 10 सीटें.

स्टाइपेंड – इंटर्नशिप के लिए चयनित छात्र को प्रतिमाह 18000 रुपये दिए जाएंगे. इसके साथ नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों में अधिकतम 30 फील्ड विजिट के लिए प्रतिदिन 2000 रुपये के हिसाब से अलाउंस भी दिए जाएंगे. अन्य राज्यों में फील्ड विजिट के लिए प्रतिदिन 1500 रुपये मिलेंगे. 6000 रुपये तक ट्रैवल अलाउंस और 2000 रुपये अन्य खर्च के रूप में भी दिए जाएंगे.

ध्यान देने वाली बात यह है कि स्टाइपेंड और ट्रैवल अलाउंस आदि प्रोजेक्ट वर्क जमा करने और कार्य को संतोषजनक पाए जाने के बाद मिलेगा.

08 से 12 सप्ताह की होगी इंटर्नशिप
नाबार्ड की 08 से 12 सप्ताह की इंटर्नशिप 1 अप्रैल से 31 अगस्त के बीच होगी. इसमें एक सप्ताह का ओरिएंटेशन होगा. दो से चार सप्ताह का डेटा कलेक्शन और फील्ड विजिट, तीन से चार सप्ताह का वक्त रिपोर्ट ड्रॉफ्ट करने के लिए होगा और आखिरी दो से तीन सप्ताह में रिपोर्ट फाइनल की जाएगी.

आवश्यक योग्यता (Educational Qualification)
एग्रीकल्चर और उससे संबद्ध विषयों जैसे वेटनरी, फिशरीज आदि के साथ एग्रीकल्चर बिजनेस, इकोनॉमिक्स, सोशल साइंसेज एवं मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएशन के वे छात्र आवेदन कर सकते हैं जिनका फर्स्ट ईयर पूरा हो गया है. इसके अलावा लॉ जैसे पांच साल के इंटीग्रेडेट कोर्स करने वाले छात्र भी इसके योग्य हैं. इसके अलावा विदेश में पढ़ाई कर रहे छात्र भी इसका लाभ उठा सकते हैं.

LEAVE A REPLY