Corona

  • 1/5

ब्रिटेन में फैल चुके कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को लेकर कई देशों में खौफ का माहौल है. एक दर्जन से अधिक देशों ने ब्रिटेन के साथ हवाई सेवाएं स्थगित कर दी हैं. लेकिन अब एक्सपर्ट का कहना है कि ट्रैवल बैन से नया कोरोना वायरस रुकेगा नहीं. वहीं, एक प्रमुख अमेरिकी डॉक्टर का कहना है कि हो सकता है कि नया कोरोना अमेरिका से ही फैला हो.

Corona

  • 2/5

सीएनबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के पूर्व प्रमुख स्कॉट गॉटलिब ने कहा है कि कोरोना का नया स्ट्रेन पहले से अमेरिका में है और ट्रैवल बैन से इसे नहीं रोका जा सकता. उन्होंने कहा कि वायरस दुनियाभर में फैल रहा है और हमें आने वाले समय में ये वैरिएंट और देखने को मिलेगा.

Corona

  • 3/5

अमेरिका के प्रमुख संक्रामक रोग विशेषज्ञ एंथनी फाउची ने कहा है कि इस बात की काफी अधिक आशंका है कि कोरोना का नया स्ट्रेन पहले से अमेरिका में हो. बोस्टन की महामारी रोग विशेषज्ञ शिरा डोरोन ने कहा है कि उन्हें नहीं लगता कि कोरोना का नया स्ट्रेन अमेरिका में पहले से मौजूद नहीं है. उन्होंने कहा कि लोग लगातार ट्रैवल करते रहे हैं और अमेरिका में भी नए स्ट्रेन की पुष्टि हो सकती है.

Corona

  • 4/5

वहीं, मैसाचुसेट्स यूनिवर्सिटी की जेरेमी लुबन का कहना है कि हो सकता है कि कोरोना का नया स्ट्रेन अमेरिका में ही शुरू हुआ हो और ब्रिटेन में महज पहले पहचान लिया गया हो. उन्होंने कहा कि ब्रिटेन का जीनोम सीक्वेंसिंग प्रोग्राम दुनिया में सबसे अच्छा है और अमेरिका में जीनोम पता करने का सिस्टम अच्छा नहीं है.

Corona

  • 5/5

ब्रिटेन की सरकार के सलाहकारों में शामिल वैज्ञानिक कलुम सेंपल ने चेतावनी देते हुए कहा है कि दुनियाभर में कोरोना के नए स्ट्रेन के हावी होने का खतरा है. ब्रिटेन ने कोरोना के नए स्ट्रेन को 70 फीसदी तक अधिक संक्रामक करार दिया है.

LEAVE A REPLY