Infosys में अक्षता के पास £430 मिलियन के शेयर हैं, जो लगभग 4,200 करोड़ रुपये के हैं. जबकि महारानी की संपत्ति करीब £350 मिलियन है, जो लगभग 3,400 करोड़ रुपये है.

नई दिल्ली: भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनियों में शुमार इंफोसिस (Infosys) के डायरेक्टर नारायण मूर्ति (Narayan Murthy) की बेटी अक्षता मूर्ति (Akshata Murthy) ब्रिटेन की सबसे अमीर महिलाओं में शुमार हैं. यूके मीडिया के अनुसार, हाल ही में जारी हुई अमीर महिलाओं की लिस्ट में अक्षता ने ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ (Queen Elizabeth II) को पीछे छोड़ दिया है.

1/5

ब्रिटेन की महारानी से भी अमीर हैं अक्षता

Akshata is richer than the Queen Elizabeth II

ब्रिटिश अखबार द गार्जियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ के पास 350 मिलियन पौंड यानी 3,400 करोड़ रुपये की समपत्ति है. जबकि अक्षता मूर्ति के पास करीब 430 मिलियन पौंड यानी 4,200 करोड़ रुपये की समपत्ति है.

  
2/5

कैस इतनी अमीर हुईं अक्षता मूर्ति

How Akshata Murthy became so rich

दरअसल, मूर्ति की बेटी अक्षता की इन्फोसिस में 0.91% हिस्सेदारी है. जिसकी कीमत करीब 430 मिलियन पौंड यानी 4,300 करोड़ रुपये है. पारिवारिक कंपनियों में हिस्सेदारी के चलते अक्षता ब्रिटेन की अमीर महिलाओं में शुमार हैं.

  
3/5

अक्षता के पति UK के सबसे अमीर सांसद

Akshata's husband is UK's richest MP

जानकारी के अनुसार, अक्षता के पति ऋषि सुनक के पास 200 मिलियन पौंड यानी करीब 2000 करोड़ रुपये की संपत्ति है. वे ब्रिटेन में वित्त मंत्री होने के अलावा वहां के सबसे अमीर सांसद भी हैं.

  
4/5

ऋषि सुनक की बढ़ीं मुश्किलें

Rishi Sunak's difficulties increased

दरअसल, ब्रिटेन में हर मंत्री को वे तमाम वित्तीय हित घोषित करना जरूरी होता है, जिनसे कर्तव्य निभाने के दौरान हितों का टकराव हो सकता हो. सुनक ने पिछले महीने रजिस्टर को दी जानकारी में अक्षता के अलावा किसी का जिक्र नहीं किया है. हालांकि जांच में ये पाया गया कि उन्होंने सिर्फ छोटी कंपनी कैटामारान वेंचर्स यूके लि. में अपनी पत्नी अक्षता का मालिकाना हक बताया है.

  
5/5

खुलासा होने के बाद शुरू हुई जांच

Investigation started after disclosure

इसके बाद अक्षता के पति ऋषि सुनक जो यूके में वित्त मंत्री हैं, अपनी संपत्ति बताने में पारदर्शिता न बरतने को लेकर जांच के घेरे में आ गए हैं. द गार्जियन अखबार ने दावा किया है कि अक्षता कई अन्य कंपनियों में भी डायरेक्टर हैं, लेकिन ऋषि ने सरकारी रजिस्टर में इसका जिक्र नहीं किया है.

LEAVE A REPLY