नई दिल्ली |

बिहार में अब सरकार गठन की तैयारियां शुरू हो गई हैं. शुक्रवार को पटना में नीतीश कुमार के घर पर एनडीए नेताओं की बैठक हुई. अब 15 नवंबर को एक बार फिर एनडीए के विधायकों की बैठक होगी, जिसमें सीएम पद के नाम और शपथ ग्रहण की तारीख पर मुहर लगेगी.

हाइलाइट्स

  • बिहार में नई सरकार के गठन की तैयारी
  • नीतीश के घर एनडीए नेताओं की बैठक
  • 15 नवंबर को एनडीए के विधायकों की बैठक
  • सीएम पद के नाम पर लगेगी मुहर

राज्यपाल से विधानसभा भंग करने की सिफारिश

नीतीश कुमार ने राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात के दौरान कार्यवाहक सीएम के पद से इस्तीफा दे दिया. साथ ही राज्यपाल से मौजूदा विधानसभा को भंग करने की सिफारिश भी की है. इसके साथ ही अब नई सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू होगी. 15 नवंबर को एनडीए की बैठक होगी जिसमें एनडीए का नेता चुना जाएगा. राज्यपाल ने इस्तीफा स्वीकार कर लिया है, और नीतीश कुमार को नए सरकार के गठन होने तक कार्यवाहक मुख्यमंत्री के रूप में काम जारी रखने को कहा है. अब नवनिर्वाचित एनडीए विधायक रविवार को मिलेंगे और औपचारिक रूप से नीतीश कुमार को विधायक दल का नेता चुना जाएगा. रविवार दोपहर 12:30 बजे यह बैठक होगी, जहां आगे के सभी निर्णय लिए जाएंगे.

जनादेश को शासनादेश निगल गयाः मनोज झा

4:49 PM(2 घंटे पहले)

राजभवन पहुंचे नीतीश कुमार

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राज्यपाल से मुलाकात करने राजभवन पहुंचे.

राज्यपाल से मिलेंगे नीतीश कुमार

पटना में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार थोड़ी देर में राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात करेंगे. माना जा रहा है कि यह मुलाकात 4.45 बजे होगी.

सदाकत आश्रम में कांग्रेस कार्यकर्ता भिड़े

सदाकत आश्रम में हंगामा हो गया है. कांग्रेस के कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए. दोनों गुटों में जमकर हाथापाई हुई है. विधायक विजय शंकर दुबे को चोर कहे जाने से नाराज विधायक और कांग्रेस के अन्य कार्यकर्ताओं ने मारपीट की. हंगामे के वक्त सदाकत आश्रम में विधायकों की बैठक चल रही थी.

15 को फिर होगी एनडीए की बैठक

शुक्रवार को पटना में हुई एनडीए की बैठक के बाद नीतीश कुमार ने कहा कि 15 नवंबर को फिर एनडीए की बैठक होगी, जिसमें अंतिम निर्णय होगा. 15 तारीख को होने वाली बैठक में एनडीए के सभी विधायक मौजूद रहेंगे और दोपहर 12.30 बजे मीटिंग शुरू होगी.

शुरू हुई एनडीए की बैठक

बिहार में एनडीए की बैठक शुरू हो गई है. जीतनराम मांझी, संजय जायसवाल, सुशील मोदी, नित्यानंद राय, मुकेश सहनी समेत अन्य नेता नीतीश कुमार के घर पहुंच गए हैं.

कांग्रेस में हलचल, पटना रवाना हुए नेता

एक ओर आज एनडीए की बैठक हो रही है, तो वहीं कांग्रेस में भी हलचल तेज है. कांग्रेस नेता अविनाश पांडे, भूपेश बघेल आज पटना रवाना होंगे. जहां वो कांग्रेस की विधायक दल बैठक में हिस्सा लेंगे. कांग्रेस को यहां अपना विधायक दल का नेता चुनना है.

बीजेपी ने बुलाई विधायक दल की बैठक

भारतीय जनता पार्टी ने 15 नवंबर को विधायक दल की बैठक बुलाई है. बता दें कि बीजेपी इस बार बिहार में 74 सीटों पर जीती है और एनडीए में सबसे बड़ी पार्टी बनी है.

12 बजे मिलेंगे एनडीए के नेता

पटना में आज एनडीए के नेता सरकार गठन को लेकर मंथन करेंगे. दोपहर 12 बजे नीतीश कुमार के आवास पर ये बैठक होनी है.

लोजपा पर बरसे नीतीश कुमार

प्रेस कॉन्फ्रेंस में नीतीश कुमार ने कहा कि लोजपा के कारण जदयू की काफी सीटों पर नुकसान पहुंचा है, लेकिन उनके एनडीए में होने या ना होने पर बीजेपी को ही फैसला लेना है. दूसरी ओर बीजेपी सूत्रों का कहना है कि लोजपा केंद्र में एनडीए का हिस्सा है, लेकिन बिहार में उसके साथ नहीं है. बता दें कि लोजपा के कारण जदयू को करीब दो दर्जन सीटों का नुकसान हुआ है.

सीएम के नाम पर एनडीए लगाएगा मुहर

गुरुवार को चुनाव के बाद पहली बार नीतीश कुमार मीडिया के सामने आए. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पद पर उन्होंने किसी तरह का दावा पेश नहीं किया है. शुक्रवार को एनडीए की बैठक होनी है, जिसमें सभी दल मिलकर इसपर फैसला करेंगे. इससे पहले गुरुवार को ही जीतन राम मांझी ने नीतीश कुमार से मुलाकात की थी. अब शुक्रवार की बैठक में बीजेपी, जदयू, हम और वीआईपी के नेता आगे की प्रक्रिया पर मंथन करेंगे.

LEAVE A REPLY