पाकिस्तान की तरफ से किए गए सीजफायर उल्लंघन में सेना के तीन जवान शहीद हो गए हैं और तीन आम नागरिकों की भी मौत हो गई है. भारत ने भी सीजफायर उल्लंघन का मुंहतोड़ जवाब दिया है. पाकिस्तान की ओर से बारामूला जिले के हाजीपीर इलाके में गोलीबारी की गई, इसके अलावा तंगधार सेक्टर और गुरेज सेक्टर में भी पाकिस्तान ने सीजफायर का उल्लंघन किया.

  • श्रीनगर,

    पाकिस्तान की ओर से सीमा पर शुक्रवार को भी गोलीबारी की गई. नॉर्थ कश्मीर में एलओसी से सटे तीन सेक्टरों में पाकिस्तान ने सीजफायर का उल्लंघन किया. इस गोलाबारी में भारतीय सेना के तीन जवान शहीद हो गए हैं. शहीद हुए जवानों में एक बीएसएफ एसआई और दो जवान शामिल हैं. वहीं अंधाधुंध फायरिंग में तीन आम नागरिकों की भी मौत हुई है.

    भारतीय सेना ने भी जमकर जवाब दिया है. भारतीय सेना के सूत्रों के मुताबिक जवाबी कार्रवाई में भारत ने पाकिस्तान के सात जवान मार गिराए हैं. मारे गए पाकिस्तानी जवानों में 2-3 एसएसजी कमांडर भी शामिल हैं. भारतीय सेना के मुताबिक पाकिस्तान की तरफ से उकसावे की हरकत की शुरुआत की गई. पाकिस्तान ने उरी से लेकर गुरेज तक के क्षेत्रों में सीजफायर का उल्लंघन किया जिसका मुंहतोड़ जवाब भारतीय सेना दे रही है. भारतीय सेना ने पाकिस्तान के बंकर भी तबाह किए हैं.

    बताया जा रहा है पाकिस्तान की तरफ से किए गए सीजफायर उल्लंघन में पहले बीएसएफ एसआई राकेश डोवाल शहीद हुए इसके बाद सेना के दो अन्य जवान भी इस गोलाबारी में मारे गए. वहीं, तीन आम नागरिकों के मारे जाने की भी खबर है. एक अन्य नागरिक की हालत गंभीर बताई जा रही है.

    इस घटना पर पीपुल्स कांग्रेस के नेता सज्जाद लोन ने चिंता जाहिर की है. उन्होंने कहा कि, पुंछ उरी और टंगडार (कुपवाड़ा) में गोलाबारी में निर्दोषों की जान चली गई है. इस घटना की निंदा करने के लिए सिर्फ शब्द ही काफी नहीं हैं. उम्मीद है कि प्रशासन घायल परिवारों को मदद मुहैया कराएगा. मेरी संवेदना इन इलाके के लोगों के साथ है.

    पाकिस्तान की ओर से बारामूला जिले के हाजीपीर इलाके में गोलीबारी की गई, इसके अलावा तंगधार सेक्टर और गुरेज सेक्टर में भी पाकिस्तान ने सीजफायर का उल्लंघन किया. इस दौरान पाकिस्तानी सेना ने गोलीबारी की, मोर्टार दागे. भारतीय सेना ने भी पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया. पाकिस्तान की फायरिंग में सीमा के पास बसे एक घर को नुकसान पहुंचा है, जबकि एक महिला भी घायल हो गई है.

     

    पाकिस्तान द्वारा की गई गोलीबारी के बाद सीमा से सटे गांवों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया. गुरेज, तंगधार से कुछ लोगों को हटाया भी गया है. गौरतलब है कि हाल ही में भारतीय सेना ने पाकिस्तान की एक बड़ी साजिश को नाकाम किया था. पाकिस्तानी सेना लगातार एलओसी पर गोलीबारी के बहाने आतंकियों की घुसपैठ कराने की कोशिश में रहती है.

    7-8 नवंबर की रात को माछिल सेक्टर में पाकिस्तान की ओर से कुछ घुसपैठिए इस ओर आने की कोशिश कर रहे थे, भारतीय सेना ने इस कोशिश को नाकाम किया और तीन आतंकियों को ढेर कर दिया.

LEAVE A REPLY