सवाल उठता है राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक जो बाइडेन (Joe Biden) की जीत के बाद अब ट्रंप के पास क्या विकल्प हैं. आने वाले दिनों में क्या घटनाक्रम रहेगा?

वाशिंगटन: अमेरिका (America) के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) अभी भी हार स्वीकार करने को तैयार नहीं हैं लेकिन विशेषज्ञों का कहना है, अमेरिका का शांतिपूर्ण तरीके से सत्ता हस्तांतरण का लंबा इतिहास है. डोनाल्ड ट्रंप भले ही चुनाव परिणाम की वैधता पर सवाल उठा रहे हैं इसके बावजूद अमेरिका की लोकतांत्रिक व्यवस्था जारी रहेगी. सवाल उठता है राष्ट्रपति चुनाव (US Election 2020) में डेमोक्रेटिक जो बाइडेन (Joe Biden) की जीत के बाद अब ट्रंप के पास क्या विकल्प हैं. आने वाले दिनों में क्या घटनाक्रम रहेगा?

गरिमापूर्ण तरीके से हार स्वीकार करेंगे?
ट्रंप आरोप लगा रहे हैं, चुनाव निष्पक्ष नहीं था और ‘अवैध’ मतों की गणना की गई है. उन्होंने इसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की बात की है. हालांकि ट्रंप के कुछ करीबी उन्हें गरिमापूर्ण तरीके से हार स्वीकार करने के लिए राजी करने की कोशिश कर रहे हैं वहीं कुछ रिपब्लिकन उनकी हार स्वीकार नहीं कर पा रहे हैं. ऐसे ही रिपब्लिकन दक्षिण कैरोलाइना से सीनेटर लिंडसे ग्राहम ट्रंप से हार न स्वीकार करने की अपील करते हुए कहते हैं, ‘राष्ट्रपति हार मत मानिए! मजबूती से लड़िए. आप हारे नहीं हैं.’

अहम पूरा करने की कोशिश?
ट्रंप के करीबियों का कहना है कि इस बात की उम्मीद नहीं है कि ट्रंप औपचारिक रूप से हार स्वीकार करेंगे लेकिन अपने कार्यकाल के अंत में वह व्हाइट हाउस खाली कर देंगे. चुनाव को अनुचित बताने के ट्रंप के प्रयासों को उनके अहम को पूरा करने और अपने समर्थकों को यह दिखाने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है कि वह अब भी लड़ रहे हैं. ट्रंप के मित्र एवं सलाहकार रोजर स्टोन से जब यह पूछा गया कि क्या ट्रंप हार स्वीकार करेंगे? तो उन्होंने कहा, ‘मुझे इसे लेकर संशय है.’

कब व्हाइट हाउस खाली करेंगे ट्रंप?
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव औपचारिक रूप से अभी खत्म नहीं हुआ है. अभी चुने गए जनप्रतिनिधि अपने राज्य में सबसे अधिक वोट पाने वाले उम्मीदवार का समर्थन करेंगे. 14 दिसंबर को औपचारिक रूप से वह वोट डालेंगे. 6 जनवरी को नवगठित कांग्रेस नए नतीजों पर मुहर लगाएगी. इसके बाद बाइडेन 20 जनवरी की दोपहर में शपथ ग्रहण करेंगे. यह तारीख संविधान में निर्धारित है. तब ट्रंप को व्हाइट हाउस खाली करना होगा.

क्या सेना को करना पड़ेगा हस्तक्षेप?
अगस्त में शीर्ष अमेरिकी जनरल मार्क को मिले एक खुले पत्र ने संभावना बढ़ा दी है कि ट्रंप को व्हाइट हाउस से निकालने के लिए सेना हस्तक्षेप कर सकती है. ऐसा तब होगा जब, संवैधानिक तौर पर अपने कार्यकाल की समाप्ति के बाद भी  डोनाल्ड ट्रम्प पद छोड़ने से इनकार कर देते हैं. ऐसी स्थिति में अमेरिका की सेना उन्हें बलपूर्वक हटा सकती है. यह पत्र एक रिटायर्ड आर्मी ऑफीसर जॉन नागल और पॉल यिंगलिंग ने लिखा है.

LEAVE A REPLY