दिल्ली सरकार ने डीजल के दामों में 8 रुपये की राहत दी है. दिल्ली सरकार के इस फैसले से ग्राहक बेहद खुश नजर आ रहे हैं तो वहीं पेट्रोल पंप चलाने वाले कर्मचारियों को भी राहत मिली है.

नई दिल्ली: दिल्ली में पिछले कुछ हफ्तों से डीजल पेट्रोल से महंगा बिक रहा था. वजह थी दिल्ली सरकार के डीज़ल पर बढ़ाया गया वैट. लेकिन अब दिल्ली सरकार ने वैट में की गई बढ़ोतरी को वापस ले लिया है और इसका असर यह है कि अब दिल्ली में डीजल की कीमत में मौजूदा दर से करीबन 8 रुपये की कमी हो जाएगी. दिल्ली सरकार के इस फैसले से ग्राहकों को भी राहत मिली है तो पेट्रोल पंप चलाने वाले लोगों को भी.

 

दिल्ली में डीज़ल लेने वालों को मिली बड़ी राहत

 

दिल्ली सरकार ने जैसे ही वैट में की गई बढ़ोतरी को वापस लिया दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में करीबन 8 रुपये की कमी की तस्वीर साफ हो गई. इसके चलते कई लोग जो पेट्रोल पंप पर डीजल लेने के लिए पहुंचे और सरकार के इस आदेश के बारे में जानकारी मिली वो बिना डीजल लिए ही चले गए. क्योंकि लोगों का कहना था कि जब 8 रुपये प्रति लीटर की कमी हो जाएगी तब गाड़ी में डीजल डलवा लेंगे.

 

ग्राहकों के साथ ही पेट्रोल पंप पर काम करने वाले लोगों को भी मिली राहत

 

डीजल पर लगाए जाने वाले वैट को लेकर की गई कमी का फायदा ना सिर्फ ग्राहकों को मिलेगा बल्कि पेट्रोल पंप चलाने वाले लोगों और उस पर काम करने वाले लोग भी मिलेगा. सरकार के इस फैसले से काफी खुश नजर आ रहे हैं. पेट्रोल पंप पर काम करने वाले लोगों की मानें तो जब से दिल्ली सरकार ने डीजल पर वैट में बढ़ोतरी कर दी थी लोगों ने दिल्ली के पेट्रोल पंप से डीजल लेना काफी हद तक कम कर दिया था. वो दिल्ली की सीमा से सटे पड़ोसी राज्यों से डीजल लेने लगे थे. क्योंकि वहां पर डीजल के रेट दिल्ली से कम थे. हालत यह हो गई थी कि पहले अगर दिन में 12 से 14 किलो डीजल बिकता था तो बढ़ोतरी के बाद 3 से 4 किलो ही बिक्री हो पाती थी. यानी कि करीबन 70 से 75 फ़ीसदी की गिरावट हो गई थी.

 

ऐसे में पेट्रोल पंप पर काम करने वाले लोगों को उम्मीद है कि इस गिरावट के बाद एक बार फिर से लोग दिल्ली के पेट्रोल पंप पर डीजल लेने के लिए आने लगेंगे.

 

डीज़ल पर वैट में हुई थी करीब 13 फीसदी की बढ़ोतरी

 

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार ने 5 मई को दिल्ली में डीजल पर वैट 16.75 फीसदी से बढ़ाकर 30 फीसदी कर दिया था. वहीं इसी के चलते 24-25 जून के आस-पास दिल्ली में डीजल पेट्रोल से ज्यादा महंगा हो गया था.

LEAVE A REPLY