मुकेश अंबानी ने कहा- संकट के समय बड़े अवसर भी आते हैं. RIL का मार्केट कैप 150 बिलियन डॉलर को पार कर गया है. इसके साथ ही मुकेश अंबानी ने गूगल के साथ करार का एलान किया.

नई दिल्ली: आज रिलायंस इंडस्ट्रीज की एनुअल जनरल मीटिंग हुई है. ये कंपनी की 43वीं एजीएम थी. अलग अलग वर्चुअल प्लेटफॉर्म के जरिए रिलायंस के एक लाख से अधिक शेयर होल्डर इस बैठक में शामिल हुए. इस दौरान सीईओ मुकेश अंबानी ने कई बड़ी घोषणाएं की. मुकेश अंबानी ने जियो प्लैटफॉर्म में गूगल की भागीदारी की भी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि गूगल जियो प्लेटफॉर्म में 33,737 करोड़ रुपये का निवेश करेगा. आइए जानते हैं 10 बड़ी बातें

पढ़ें 10 बड़ी बातें

1- गूगल के साथ करार का एलान किया

 

मुकेश अंबानी ने कहा- संकट के समय बड़े अवसर भी आते हैं. RIL का मार्केट कैप 150 बिलियन डॉलर को पार कर गया है. इसके साथ ही मुकेश अंबानी ने गूगल के साथ करार का एलान किया. उन्होंने बताया कि गूगल जियो में 7.7 प्रतिशत हिस्से के लिए निवेश करेगा, उन्होंने बताया कि गूगल जियो में 33 हजार 7 सौ 37 करोड़ का निवेश करेगा.

 

2-तीन साल में 50 करोड़ से ज्यादा जियो मोबाइल ग्राहक होंगे

 

मुकेश अंबानी ने बताया कि जियो फाइबर से दस लाख से ज्यादा घर जुड़ चुके हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जियो ने 5G सॉल्यूशन डेवलेप किया है. तीन साल में 50 करोड़ से ज्यादा जियो मोबाइल ग्राहक होंगे.

 

3-JIO वीडियो मीटिंग एप को 50 लाख लोगों ने किया डाउनलोड

 

मुकेश अंबानी ने बताया कि जियो मीट को 50 लाख लोगों ने डाउनलोड किया. बता दें कि यह वीडियो मीटिंग एप है, जसे हाल ही में लॉन्च किया गया था.

 

4-जियो आने वाले तीन सालों में आधा अरब मोबाइल कस्टमर जोड़ेगा

 

रिलायंस प्रमुख मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो आने वाले तीन सालों में आधा अरब मोबाइल कस्टमर जोड़ेगा. जियो ने संपूर्ण 5जी तकनीक विकसित कर ली है. उन्होंने बताया कि जैसे ही 5जी स्पेक्ट्रम उपलब्ध होंगे, इसके ट्रायल शुरू हो जाएंगे. फील्ड में इस्तेमाल के लिए अगले साल तक यह तकनीक तैयार की जा सकती है.

 

5-भारत में वर्ल्ड क्लास 5G सेवाएं लाएंगे

 

मुकेश अंबानी ने कहा कि हम भारत में वर्ल्ड क्लास 5G सेवाएं लाएंगे. इसके साथ ही मुकेश अंबानी ने कहा कि हम ग्लोबली टेलिकॉम ऑपरेटर्स को 5G सॉल्यूशन देंगे. उन्होंने कहा कि जियो का 5G सॉल्यूशन प्रधानमंत्री मोदी के विजन को समर्पित है.

 

6-भारत को बनाएंगे 2G मुक्त

 

मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत 5जी युग के दरवाजे पर खड़ा है. उन्होंने कहा कि उनका प्रयास वर्तमान में 2जी फोन इस्तेमाल कर रहे 35 करोड़ भारतीयों को सस्ते स्मार्टफोन मुहैया कराना है. एजीएम में फेसबुक के प्रमुख मार्क जुकरबर्ग और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई के वीडियो संदेश भी चलाए गए.

 

7-रिलायंस 150 बिलियन डॉलर मार्केट कैप वाली पहली भारतीय कंपनी

 

मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस 150 बिलियन डॉलर मार्केट कैप वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई. अंबानी ने विश्वास जताया कि कोरोना संकट के बीच भारत और दुनिया तेजी से तरक्की करेंगगे. उन्होंने कहा कि हर मुश्किल अपने साथ कई संभावनाएं भी लाता है.

 

8- कोरोना वायरस को लेकर क्या कहा

 

मुकेश अंबानी ने कहा कि कोरोना वायरस एक बड़ी चुनौती बनकर आया है और भारत व विश्व तेजी से रिकवर करेगा और अच्छी ग्रोथ प्राप्त करेगा.

 

9-जियो डेवलपर्स प्रोग्राम के जरिए कोई भी ऐप डेवलपर अपने ऐप्स डेवलप कर सकता है

 

इसके अलावा मुकेश अंबानी ने आकाश अंबानी, ईशा अंबानी और किरण को अपनी कंपनियों के नए व इनोवेटिव प्रोग्राम के बारे में जानकारी देने के लिए बुलाया. इस दौरान आकाश अंबानी ने कहा, ‘जियो डेवलपर्स प्रोग्राम के जरिए कोई भी ऐप डेवलपर अपने ऐप्स डेवलप कर सकता है, लॉन्च कर सता है और मोनेटाइज कर सकता है. जो डेवलपर्स जियो के साझेदार बनने की इच्छा रखते हैं, वे अधिक जानकारी के लिए http://developer.jio.com पर जा सकते हैं.’ आकाश अंबानी ने कहा कि सेट टॉप बॉक्‍स के Jio App Store के जरिये कोई भी यूजर विभिन्‍न प्रकार के ऐप्‍स जैसे एंटरटेनमेंट, एजुकेशन, हेल्‍थ, कूकिंग, योग, गेमिंग, धर्म आदि एक्‍सेस कर सकते हैं. आकाश अंबानी ने AGM में JioTV+ को पेश किया. उन्होंने कहा कि JioTV+ में विश्‍व की 12 अग्रणी OTT कंपनियों के कंटेंट उपलब्‍ध होंगे. इनमें Netflix, Amazon Prime, Disney+ Hotstar, Voot, SonyLiv, Zee5, JioCinema, JioSaavn, YouTube कई अन्‍य ऐप्‍स शामिल हैं.

 

10-जियो प्लैटफॉर्म में आए कुल निवेश  के जरिए 2,12,809 करोड़ रुपये जुटाए हैं

 

मुकेश अंबानी ने कहा, ‘जियो प्लैटफॉर्म्स ने 20 स्टार्टअप साझेदारों के साथ 4जी, 5जी, क्लाउड कंप्यूटिंग, डिवाइसेस और OS, बिग डेटा, AI, AR/VR, ब्लॉकचेन, नेचुरल लैंग्वेज अंडरस्टैंडिंग और कंप्यूटर विज़न जैसी तकनीकों में विश्व स्तरीय क्षमताओं का निर्माण किया है. मुकेश अंबानी ने कहा, ‘अगले तीन सालों में जियो आधे अरब मोबाइल ग्राहकों, एक अरब स्मार्ट सेंसर्स और 5 करोड़ घरों व व्यापारिक प्रतिष्ठानों को जोड़ेगी.’ मुकेश अंबानी ने कहा, ‘आरआईएल ने राइट्स इश्यू, जियो प्लैटफॉर्म में आए कुल निवेश व बीपी द्वारा किये गए निवेश के जरिए कुल 2,12,809 करोड़ रुपये जुटाए हैं. यह वित्त वर्ष 2019-20 के आखिर के हमारे कुल कर्ज 1,61,035 करोड़ रुपये से अधिक है.’

LEAVE A REPLY