सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने आज यानी सोमवार को कक्षा 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है. छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सोमवार दोपहर को 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया. इन बोर्ड परीक्षाओं में 88.78 फीसद विद्यार्थी पास हुए हैं. सीबीएसई द्वारा घोषित 12वीं के परिणाम में कुल 88.78 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए हैं. बीते साल 83.40 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए थे. पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष 12वीं के बोर्ड परिणाम में 5 फीसद का सुधार आया है. 12वीं के इन परीक्षा परिणामों में 92.15 प्रतिशत छात्राएं और 86.19 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए हैं. वही ट्रांसजेंडर छात्रों का पास प्रतिशत 66.66 फीसदी रहा है.

 

छात्र सीबीएसई की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपने परीक्षा परिणाम देख सकते हैं. हालांकि अचानक लाखों विजिटर्स आने से यह वेबसाइट फिलहाल बंद पड़ गई है. स्टूडेंट्स को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए cbseresults.nic.in पर जाना होगा. इसके बाद स्टूडेंट्स को CBSE 10वीं व 12वीं Result 2020 का विकल्प दिखने पर क्लिक सिलेक्ट कर क्लिक करना होगा. लिंक पर क्लिक करते ही एक नई विंडो खुलेगी. जहां, अपना रोल नंबर, जन्मतिथि, स्कूल नंबर और केंद्र नंबर दर्ज करके सबमिट पर क्लिक करना होगा. इसके बाद रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर होगा. छात्र रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं और भविष्य के लिए उसका प्रिंट भी निकाल सकते हैं. इस वर्ष असफल छात्रों के लिए फेल की जगह एसेंशियल रिपीट शब्द का इस्तेमाल किया गया है.

 

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने परिणाम घोषित होने की ट्वीट कर जानकारी दी. बेंगलुरू में सीबीएसई के 12वीं कक्षा का रिजल्ट 97.05 फीसदी रहा है. सीबीएसई ने इस साल अभी तक मेरिट लिस्ट जारी नहीं की है. वहीं दिल्ली वेस्ट का रिजल्ट 94.6 फीसदी है. दिल्ली का ओवरऑल रिजल्ट 94.39 फीसदी रहा है.

 

CBSE द्वारा घोषित 12वीं के परिणाम में कुल 88.78 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं. बीते वर्ष 83.90 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए थे. पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष 12वीं के बोर्ड परिणाम में 5 फीसद का सुधार आया है. गौरतलब है कि इस वर्ष कोरोना वायरस के कारण 12वीं कक्षा की कई परीक्षाएं नहीं ली जा सकी. शेष रह गई इन परीक्षाओं का मूल्यांकन अन्य परीक्षाओं में हासिल किए गए अंकों के आधार पर किया गया है. 12वीं कक्षा के नतीजे घोषित किए जाने के बाद अब विभिन्न विश्वविद्यालयों में नए सत्र के लिए दाखिला प्रक्रिया भी आरंभ की जा सकेगी.

 

छात्र SMS के जरिए भी कक्षा 12वीं का परिणाम देख सकते हैं. एसएमएस के रिजल्ट जरिए देखने के लिए छात्रों को UMANG मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा.

LEAVE A REPLY