कैटेलॉग कारोबारियों के लिए एक मोबाइल स्टोर फ्रंट की तरह है, जहां कारोबारी अपने सामान ग्राहकों को दिखाते हैं.

व्हॉट्सऐप के बिजनेस वर्जन व्हॉट्सऐप बिजनेस में ने अब दो फीचर्स यानी क्यूआर कोड और कैटेलॉग शेयरिंग शुरू की है. अब  लोग स्टोर के दरवाजे, प्रोडक्ट की पैकिंग या रसीद पर बने दुकान के क्यूआर कोड को सीधे स्कैन कर बिजनेस करने वाले से सीधे चैट कर सकते हैं.क्यूआर कोड को स्कैन करने से बातचीत शुरू करने के लिए कारोबारी की ओर से पहले से लिखे एक संदेश के साथ चैट बॉक्स खुल जाएगा. ऐप के मैसेजिंग टूल के साथ, कारोबारी तेजी के साथ अपनी कैटेलॉग वगैरह भी भेज सकेंगे. जानकारियां भेज सकते हैं.

मोबाइल पर अपने प्रोडक्ट दिखा सकेंगे कारोबारी

कैटेलॉग कारोबारियों के लिए एक मोबाइल स्टोर फ्रंट की तरह है, जहां कारोबारी अपने सामान ग्राहकों को दिखाते हैं. ग्राहक इसे आसानी से देख सकता है. पिछले साल वैश्विक स्तर पर लॉन्च करने के बाद कैटेलॉग को दुनिया भर में 4 करोड़ से अधिक लोग देख सकते हैं.  भारत में, हर महीने 30 लाख यूजर्स कैटेलॉग देखते हैं.व्हॉट्सऐप के एक प्रवक्ता के मुताबिक, ‘लॉकडाउन से छोटे कारोबारियों के लिए मुश्किलें काफी बढ़ी हैं लेकिन भारत में कई यूजर्स अपने ग्राहकों के साथ जुड़ने और बातचीत करने के साथ बातचीत करने के साथ ही जरूरी प्रोडक्ट और सर्विस ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए व्हॉट्सऐप का सहारा ले रहे है.

पिछले कुछ महीनों में व्हॉट्सऐप बिजनेस के ग्राहकों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है. अब इससे हर महीने 1.5 करोड़ यूजर्स जुड़ रहे हैं. यह आंकड़ा पिछले साल तक दस लाख था. पूरी दुनिया में 5 करोड़ यूजर्स व्हॉट्सऐप बिजनेस ऐप का इस्तेमाल करते हैं.  व्हॉट्सऐप ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, ‘लोगों को प्रोडक्ट की खोज करना आसान बनाने के लिए, हम वेबसाइटों, फेसबुक, इंस्टाग्राम और अन्य जगहों पर लिंक के रूप में साझा करने के लिए कैटेलॉग तथा व्यक्तिगत सामान उपलब्ध करा रहे हैं. यदि लोग अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ कोई कैटेलॉग या उत्पाद साझा करना चाहते हैं तो वे सीधे लिंक को कॉपी कर इसे व्हाट्सऐप या दूसरे स्थानों पर भेज सकते हैं.’

LEAVE A REPLY