CBSE 10th and 12th result सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने कहा है कि 10वीं, 12वीं क्लास के रिजल्ट की तारीख को लेकर अभी फैसला नहीं किया गया है.

CBSE 10th and 12th result Date Updateकेंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद् (CBSE) ने कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा के नतीजों को घोषित करने की तारीखों को लेकर कहा है कि अभी तारीख तय नहीं की गई है. CBSE ने कहा है कि रिजल्ट की तारीख को लेकर जो भी मैसेज वायरल हो रहे हैं वो सभी फर्जी है.

 

बता दें कि इससे पहले जानकारी आई थी कि सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट 11 जुलाई को जारी किया जाएगा. वहीं 10वीं कक्षा के नतीजे 13 जुलाई को घोषित किए जाएंगे. हालांकि इस बार टॉपर्स की लिस्ट में स्टूडेंट्स का नंबर कम हो सकता है लेकिन जिन विषयों की परीक्षाएं रद्द कर दी गई थी उन विषयों के मार्क्स इंटरनल असेसमेंट के आधार पर दिए जायेंगे. ऐसे में उम्मीद है कि हर स्कूल से टॉपर्स की संख्या कम हो.

 

सीबीएसई द्वारा ये रिजल्ट केवल ऑफिशियल साईट cbseresults.nic.in पर जारी किए जाएंगें. इसलिए सीबीएसई के 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर ही चेक करें.

 

सीबीएसई के क्लास 10वीं और 12वीं की परीक्षा फरवरी महीने में शुरू हो गई थी लेकिन कोरोना वायरस के संकट के कारण इन परीक्षाओं को बीच में रोक दिया गया था. बाद में इन पेंडिग परीक्षाओं को एक से पंद्रह जुलाई के बीच आयोजित कराने का फैसला लिया गया. बाद में कुछ स्टूडेंट्स के अभिभावकों ने 10वीं और 12वीं की इन पेंडिंग को रद्द करने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की. जिस पर सुनवाई के दौरान सीबीएसई ने 25 जून को सुप्रीम कोर्ट में कहा कि ये पेंडिंग परीक्षाएं रद्द कर दी गई है और रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी किये जायेंगें.

 

आपको बतादें कि सीबीएसई बोर्ड के कक्षा 10वीं की परीक्षा में करीब 18 लाख और 12वीं कक्षा की परीक्षा में लगभग 12 लाख (कुल 30 लाख) स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी. इन सभी स्टूडेंट्स को इन परीक्षाओं के रिजल्ट का इंतजार है.

LEAVE A REPLY