दिल्ली यूनिवर्सिटी के यूजी और पीजी क्लासेस में एडमीशन के लिए अब तक करीब पांच लाख से ऊपर आवेदन आ चुके हैं. यही नहीं आवेदन की अंतिम तारीख भी बढ़ाकर 18 जुलाई 2020 कर दी गयी है.

Delhi University Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी की लोकप्रियता और स्टूडेंट्स की यहां एडमीशन पाने की चाह का इससे बड़ा नमूना क्या होगा कि 06 जुलाई तक यूजी, पीजी और एमफिल कोर्सेस में एडमीशन के लिए पांच लाख से ऊपर आवेदन आ चुके हैं. इसी बीच दिल्ली यूनिवर्सिटी ने आवेदम की अंतिम तारीख फिर आगे बढ़ा दी है यानी कि अभी आवेदनों की संख्या बढ़ना भी तय है. नयी घोषणा के अनुसार अब डीयू में एडमीशन के लिए 18 जुलाई 2020तक अप्लाई किया जा सकता है. वे कैंडिडेट जो किसी कारणवश अभी तक डीयू में एडमीशन के लिए आवेदन नहीं कर पाएं हैं, वे अब ऐसा कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें दिल्ली यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका पता है du.ac.in.

 

किस क्षेत्र में कितने आवेदन –

 

यूनिवर्सिटी ऑफिस के द्वारा शेयर किए गए डिटेल्स के हिसाब से 6 जुलाई तक विभिन्न अंडरग्रेजुएट कोर्सेस के लिए 3,41,591 कैंडिडेट्स ने अपने आवेदन सबमिट कर दिए थे. इसमें से भी करीब 1,49,064 कैंडिडेट्स सामान्य कैटेगरी के हैं और बाकी आरक्षित श्रेणी के. इसी तरह पोस्टग्रेजुएट कोर्सेस के लिए अभी तक कुल 1,35,684 एप्लीकेशन प्राप्त किये जा चुके हैं, इनमें से भी 58,043 सामान्य कैटेगरी के आवेदन हैं. मास्टर इन फिलॉसफी कोर्स में अभी तक कुल 24,314 रजिस्ट्रेशन हुए हैं.

 

यही नहीं दिल्ली यूनिवर्सिटी ने आवेदन की अंतिम तिथि को भी आगे बढ़ा दिया है. दरअसल सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट अभी नहीं आया है साथ ही जेईई मेन और नीट परीक्षा 2020 भी स्थगित कर दी गयी हैं, इन्हीं कारणों को ध्यान में रखते हुए दिल्ली यूनिवर्सिटी ने स्टूडेंट्स को आवेदन करने के लिए दो हफ्ते का समय और दिया है. यहां यह भी बताना जरूरी हो जाता है कि सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट 15 जुलाई तक आने की संभावना जतायी जा रही है.

LEAVE A REPLY