,नई दिल्ली दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने कंस्ट्रक्शन वर्कर्स के लिए बड़ा ऐलान किया है। पिछले महीने की तरह इस बार भी दिल्ली सरकार रजिस्टर्ड कंस्ट्रक्शन वर्कर्स को पांच हजार रुपए देगी। इसके लिए जल्द ही रजिस्ट्रेशन का काम शुरू होगा। इस बात की जानकारी दिल्ली के श्रम मंत्री गोपाल राय ने दी।

उन्होंने कहा, ‘दिल्ली सरकार ने पिछले महीने रजिस्टर्ड कंस्ट्रक्शन वर्कर्स को 5000 रुपए देने का निर्णय लिया था। लॉकडाउन को इस महीने तक के लिए बढ़ा दिया गया है। ऐसे में हमने तय किया है कि इस महीने भी वर्कर्स को पांच हजार रुपए की मदद मुहैया कराएंगे।’

गोपाल राय ने कहा, ‘इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 15 मई से शुरू हो जाएगा। पुराने रजिस्टर्ड वर्कर अपना रजिस्ट्रेशन रेन्यू कराएंगे जबकि नए लोगों को रजिस्ट्रेशन करना होगा।’ उन्होंने कहा कि जिस वेबसाइट से रजिस्ट्रेशन करना है, उसका लिंक 15 मई से उपलब्ध रहेगा और 25 मई तक रजिस्ट्रेशन काम चलेगा। इसके बाद वेरिफिकेशन होगा और सबके खाते में पैसे भेज दिए जाएंगे।

कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन लागू है। फिलहाल लॉकडाउन का तीसरा चरण चल रहा है जो 18 मई को खत्म होगा। इस दौरान सारे काम-धंधा बंद हैं। हालांकि लॉकडाउन के तीसरे चरण के शुरुआत के साथ ही केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कुछ रियायतें दी थीं लेकिन अभी भी ज्यादातर कंस्ट्रक्शन के काम ठप ही हैं। इसी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने फिर से आर्थिक मदद देने की घोषणा की है।

LEAVE A REPLY