,नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राज्य के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए उनसे कोरोना लॉकडाउन से निकलने पर चर्चा कर रहे हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी लॉकडाउन और अर्थव्यवस्था से जुड़ी कई चीजों पर उनके साथ विचार विमर्श कर रहे हैं। पीएम मोदी ने प्रवासी मजदूरों को लेकर कहा कि घर जाने की चाहत का होना यह एक मानवीय स्वभाव है। यही वजह रही कि उन्हें कुछ फैसलों में संशोधन करना पड़ा। मुख्यमंत्रियों के साथ इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान पीएम मोदी के साथ गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की देशभर के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक से ठीक एक दिन पहले केन्द्र सरकार ने रविवार को यह साफ किया कि कंटेनमेंट जोन में गाइडलाइंस का कड़ाई से पालन सुनिश्चित हो और कोरोना संक्रमण वाले इलाकों की साफतौर पर घेराबंदी की जाए। केन्द्र की तरफ से यह स्पष्ट कहा गया कि उन्हें कोई भी राष्ट्रव्यापी छूट नहीं होना चाहिए नहीं तो अराजकता की स्थिति हो जाएगी।

Live Updates here:

तमिलनाडु ने केन्द्र से मांगी 2 हजार करोड़ रुपये विशेष मदद

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ राज्यों की बैठक में तमिलनाडु ने एनएचएम फंड जल्द से जल्द जारी करने की मांग करते हुए राज्य के लिए 2000 करोड़ रुपये की विशेष मदद और लंबित पड़ी जीएसटी की राशि जारी करने को कहा।

आंध्र सीएम ने कहा, हालात सामान्य करने की है जरूरत

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी ने पीएम मोदी के साथ बैठक के दौरान कहा कि राज्य में करी 30 हजार लोगों को अतिसंवेदनशील मानकर उनकी जांच की गई। हमें हालात सामान्य करने की और उस कलंक के धब्बे को खत्म करने की जरूरत है। कोरोना पॉजिटिव परिवार सामाजिक बहिष्कार का सामना कर रहे हैं। हमने लोगों से यह अपील की है कि वे सेल्फ आइसोलेशन के लिए आगे आएं। हमें लोगो को वैक्सीन के तैयार होने तक इस कोरोना वायरस के साथ जीने के लिए तैयार करना होगा। हमें वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए व्यापक तौर पर जागरूक करना होगा।

-बंगाल सीएम ने कहा, मुश्किल घड़ी में केन्द्र को राजनीति नहीं करनी चाहिए

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक के दौरान कहा, एक राज्य के तौर पर हमले कोरोना संक्रमण से लड़ने में अपना बेहतर कर रहे हैं। केन्द्र को इस मुश्किल घड़ी में राजनीति नहीं करनी चाहिए। हम अंतरराष्ट्रीय सीमाओं और अन्य बड़े राज्यों घिरे हुए हैं और इसका सामना करना चुनौतीपूर्ण है। उन्होंने कहा कि सभी राज्यों को बराबर का महत्व मिलना चाहिए और हमें टीम  इंडिया की तरह काम करना चाहिए।

West Bengal Chief Minister Mamata Banerjee takes part in the video conference with Chief Ministers over under the Chairmanship of Prime Minister Narendra Modi.

Twitter पर छबि देखेंTwitter पर छबि देखेंTwitter पर छबि देखें

-हमारे कुछ फैसलों में संशोधन करना पड़ा-पीएम

पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा के दौरान कहा कि हमने इस बात पर जोर दिया कि जो जहां पर हैं वे वहीं पर रहें। लेकिन, घर जाना मानव का स्वभाव है इसलिए कुछ निर्णय बदलने भी पड़े। इसके बावजूद यह सुनिश्चित करना कि यह न फैले और गांव तक न जाए ये हमारे लिए बड़ी चुनौती है।

-प्रवासियों पर बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने शुरुआती संबोधन में प्रवासियों पर चर्चा करते हुए कहा कि कि वे उनके घर जाने की जरूरत को समझते हैं। उन्होंने कहा कि हमारे लिए यह चुनौती है कि कोविड-19 संक्रमण का फैलाव गांवों में न हो पाए।

-मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक प्रधानमंत्री की बैठक के दौरान गृहमंत्री अमित शाह ने कोरोना संक्रमण को ट्रैक करने में आरोग्य सेतु एप के महत्व और लाउनलोड करने को लेकर इसकी लोकप्रियता के बारे में बात की। उन्होंने मुख्यमंत्रियों से कहा कि वे इस एप की महत्व को लोकप्रिय बनाने के लिए कदम उठाएं।

-सीएम के साथ बैठक में पीएम के साथ कई कैबिनेट मंत्री मौजूद

राज्य के मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंंत्री नरेन्द्र मोदी की बैठक में गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद हैं।

Prime Minister Narendra Modi’s 5th video conference meeting with Chief Ministers underway. Home Minister Amit Shah, Defence Minister Rajnath Singh and Finance Minister Nirmala Sitharaman also present.

Twitter पर छबि देखेंTwitter पर छबि देखेंTwitter पर छबि देखेंTwitter पर छबि देखें

-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की राज्य के मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा शुरू

-प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की तरफ से इस बात की घोषणा की गई कि मोदी कोविड-19 को लेकर सोमवार की दोपहर 3 बजे मुख्यमंत्रियों के साथ पांचवीं बार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करेंगे। पिछली बार की चर्चा में पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों से राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन बढ़ाने, संक्रमण को रोकने की रुप-रेखा पर सलाह ली थी। अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक के दौरान प्रधानमंत्री कंटेनमेंट जोन में कोरोना संक्रमण को रोकने के साथ उनसे देश में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने पर चर्चा कर सकते हैं।

-प्रधानमंत्री की राज्य के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से ठीक एक दिन पहले रेल मंत्रालय ने रविवार को अहम ऐलान करते हुए 12 मई से दिल्ली से 15 जोड़ी देश के अन्य शहरों में चलाने का ऐलान किया है। इसके लिए आज शाम 4 बजे से बुकिंग भी होने जा रही है। ऐसे में यह साफ है कि सरकार अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के प्रयास में अगले कुछ दिनों में कई और अहम कदम उठा सकती है और लॉकडाउन से देश को निकालने के लिए कदम उठा सकती है।

LEAVE A REPLY