ईरान (Iran) में कोरोना वायरस (Corona virus) से हुई 149 मौतों के साथ ही अब यहां कुल मौतों का आंकड़ा 1,284 पर पहुंच गया है। कोरोना वायरस से ज्यादा प्रभावित हुए देशों में इजरायल (Israel) मध्य-पूर्व (Middle East) का दूसरा देश बन गया है, जहां अब तक 677 संक्रमित मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

तेहरान: ईरान (Iran) में कोरोना वायरस (Corona virus) से हुई 149 मौतों के साथ ही अब यहां कुल मौतों का आंकड़ा 1,284 पर पहुंच गया है। कोरोना वायरस से ज्यादा प्रभावित हुए देशों में इजरायल (Israel) मध्य-पूर्व (Middle East) का दूसरा देश बन गया है, जहां अब तक 677 संक्रमित मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

सिन्हुआ न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, गुरुवार को ईरान के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने पुष्टि की कि बुधवार को 1,091 नए मामलों के साथ देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 18,407 पर पहुंच गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के जनसंपर्क और सूचना केन्द्र के प्रमुख कियानुश जहांपुर ने ट्वीट किया, “मध्य-पूर्व के देशों में ईरान पर कोरोना का असर भयावह है। यहां हर घंटे 50 नागरिक इस घातक वायरस से संक्रमित हो रहे हैं। वहीं हर 10 मिनट में यह वायरस एक ईरानी को मौत के मुंह में धकेल रहा है।”

इजराइल में गुरुवार को एक दिन में सबसे ज्यादा 244 मामले सामने आए। यहां की सरकार ने नागरिकों को सात दिनों के लिए घर छोड़ने पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया, और उल्लंघन करने पर 14,400 नए शेकेल (3,945 डॉलर) का जुर्माना और छह महीने तक के कारावास का प्रावधान किया है।

मिस्त्र में कोविड-19 मामलों की कुल संख्या 256 और 7 मौतें दर्ज हो चुकी हैं। मिस्र की कैबिनेट ने 31 मार्च तक सुबह 6 बजे से शाम 7 बजे तक मॉल, रेस्तरां, कॉफी की दुकानों और इसी तरह के मनोरंजन स्थानों को बंद करने का फैसला किया है। हालांकि खाद्य भंडार, फार्मेसी, किराने का सामान और बेकरी प्रभावित नहीं होंगे।

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में 27 नए कोविड-19 मामलों के साथ कुल संख्या 140 हो गई है।

कतर में गुरुवार को आठ नए मामलों के साथ कुल मामलों की संख्या 460 हो गई है। यहां भी शॉपिंग मॉल में खाद्य भंडार, फार्मेसियों और बैंक शाखाओं को छोड़कर सभी दुकानों को बंद कर दिया है।

कुवैत ने छह नए मामलों के साथ संख्या 148 तक पहुंच गई है। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने घोषणा की कि छह नए मामलों का पता चलने के बाद कुन संख्या 149 हो गई।

अल्जीरिया ने गुरुवार को कोरोनोवायरस संक्रमण के सात नए मामलों की घोषणा की। यहां अब तक आठ लोगों की मौत हो चुकी है। मोरक्को ने पांच नए मामलों के साथ कुल संख्या 63 हो गई है।

फिलिस्तीन में, तीन नए मामले सामने आने के बाद कुल संख्या 47 हो गई। स्थानीय मीडिया ने बताया कि तुर्की के सबसे बड़े शहर इस्तांबुल में, पिछले सप्ताह के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए इसोप्रोपिल अल्कोहल पीने के कारण कुल 20 लोगों की मौत हो गई और 34 अन्य लोग अस्पताल में भर्ती हैं।

LEAVE A REPLY