इस्लामाबाद

विश्वबैंक और एशियाई विकास बैंक ने पाकिस्तान को कोरोना वायरस महामारी और उसके सामाजिक-आर्थिक प्रभाव से निपटने के लिए 58.8 करोड़ डॉलर की सहायता उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता जताई है। मीडिया रिपोर्ट में शुक्रवार (20 मार्च) को यह जानकारी दी गई।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार विश्वबैंक 23.8 करोड़ डॉलर तथा एशियाई विकास बैंक (एडीबी) 35 करोड़ डॉलर पाकिस्तान को कोरोना वायरस और उससे जुड़े सामाजिक-आर्थिक प्रभाव से निपटने को लेकर उपलब्ध कराएगा। अखबार डॉन की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान के योजना आयोग ने दो प्रमुख संस्थानों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक के बाद इसकी घोषणा की।

बैठक में विश्वबैंक के क्षेत्रीय निदेशक इलांगो पाचुमुथु, एडीबी की क्षेत्रीय निदेशक शिआहोंग यांग तथा आर्थिक मामलों के विभाग, वित्त मंत्रालय तथा राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा के वरिष्ठ अधिकारी तथा प्रतिनिधि मौजूद थे। बैठक की अध्यक्षता योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोहम्मद जहानजेबब खान ने की।

बैठक में कोविड 19 के लिए ‘पाकिस्तान राष्ट्रीय आपातकाल’ तैयारी और प्रतिक्रिया योजना को सैद्धांतिक मंजूरी दी। पाकिस्तान में बृहस्पतिवार (19 मार्च) को कोरोना वायरस मामलों की संख्या बढ़कर 453 पर पहुंच गई। एक दिन पहले ही इस वायरस के संकमण के कारण दो लोगों की मौत की सूचना दी गयी थी। इस खतरनाक वायरस के कारण 158 देशों में 10,000 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. जबकि 2,32,650 लोग संक्रमित हैं।

LEAVE A REPLY