सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर की तारीख तय कर रखी है.

नई दिल्ली: सिंगल यूज प्लास्टिक (Single Use Plastic) को बैन करने के लिए कैबिनेट सेक्रेटरी की अध्यक्षता में आज अहम बैठक होने जा रही है. यह बैठक दोपहर 2.30 बजे कैबिनेट सचिवालय में होगी. पर्यावरण, उपभोक्ता मामले, जल शक्ति और रेलवे मंत्रालय के अलावा सभी संबंधित विभाग के अधिकारी इस बैठक में मौजूद रहेंगे. इस बैठक में कैबिनेट सेक्रेटरी सभी राज्यों के मुख्य सचिवों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत करेंगे. इस बातचीत के दौरान सभी राज्यों को सिंगल प्लास्टिक बैन को लेकर जागरूकता अभियान चलाने के लिए कहा जाएगा.

सूत्रों के मुताबिक सरकार सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन करने के लिए 2 फॉर्मूले पर काम कर रही है. पहला ये है कि प्लास्टिक बैन को लेकर देहभर में जागरूकता अभियान चलाया जाए ताकि लोग खुद ब खुद सिंगल यूज वाली प्लास्टिक का इस्तेमाल छोड़ दें. लोगों में जागरूकता फैलाने का काम जल शक्ति मंत्रालय को सौंपा गया है. और दूसरा बैन की जाने वाली वस्तुओं के इस्तेमाल पर फाइन और सजा का प्रावधान करना ताकि लोग डर से सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल ना करें. सूत्रों की माने तो बैन की जाने वाली वस्तुओं की लिस्ट बहुत बड़ी नहीं रहने वाली है. शुरुआत में सरकार उन्हीं वस्तुओं पर प्रतिबंध लगाएगी, जो अति आवश्यक है.

 

सूत्रों के मुताबिक दूध वाली प्लास्टिक की थैलियों को बैन नहीं किया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक इसी हफ़्ते बैन की जाने वाली वस्तुओं की लिस्ट जारी होगी. कैबिनेट सेक्रेटरी लगातार बैठकों के जरिए पूरे मामले पर नजर रखे हुए हैं. और पूरे मामले से वो प्रधानमंत्री को लगातार अपडेट भी करते रहते हैं, क्योंकि सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन करने के लिए प्रधानमंत्री ने 2 अक्टूबर की तारीख तय कर रखी है.

LEAVE A REPLY