रिनॉल्ट ने बुधवार को भारतीय ऑटो मार्केट में अपनी बहुप्रतीक्षित एमपीवी कार ट्राइबर (Renault Triver) को लॉन्च कर दिया है. कार को 5 लाख रुपये से भी कम के एक्स शोरूम प्राइज पर बाजार में लॉन्च किया गया है.

नई दिल्ली : रिनॉल्ट ने बुधवार को भारतीय ऑटो मार्केट में अपनी बहुप्रतीक्षित एमपीवी कार ट्राइबर (Renault Triber) को लॉन्च कर दिया है. कार को 5 लाख रुपये से भी कम के एक्स शोरूम प्राइज पर बाजार में लॉन्च किया गया है. किफायती एमपीवी के बाजार में आने पर इसके कार प्रेमियों के बीच तेजी से पॉपुलर होने की उम्मीद की जा रही है. लॉन्चिंग के दौरान कंपनी की तरफ से बताया गया कि Renault साल 2022 तक इंडियन मार्केट में दो और नई कारें लॉन्‍च करने की प्लानिंग कर रही है. इनमें से एक कार इलेक्ट्रिक होगी. कंपनी की तरफ से इलेक्ट्रिक व्हीकल का कोड नाम HBC बताया गया.

चार वेरिएंट में आई कार
Triber को कंपनी की तरफ से चार वेरिएंट RXE, RXL, RXT और RXZ वेरिएंट में लॉन्च किया गया है. इन मॉडल्स का एक्स शोरूम प्राइज 4.95 लाख रुपये से शुरू होकर 6.49 लाख रुपये तक है. कार में 1 लीटर का इंजन दिया गया है. कंपनी की तरफ से अभी पेट्रोल इंजन ही बाजार में उतारा गया है. कंपनी की तरफ से बताया गया कि भारतीय कार बाजार में 75 फीसदी कारें 4 मीटर से कम लंबाई की हैं और Renault इंडिया इसी खंड में उतरना चाहती है.

रिनॉल्ट ट्राइबर, renault triber,  triber launch, Renault, triber features, Automobile news

कार में 1000 सीसी का इंजन
कार की लंबाई 3990 एमएम जबकि बिना डोर मिरर के चौड़ाई  1739 एमएम है. इसी तरह बिना रूफ रेल के 1643 एमएम ऊंचाई है. कार की व्‍हील बेस 2636 एमएम है. कार में 1.0 लीटर वाला 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है. यह इंजन 6250 आरपीएम पर 72 पीएस की पावर और 3500 आरपीएम पर 96 न्यूटर मीटर टॉर्क जेनरेट करता है. कार में 5 स्पीड मैन्युअल गियर बॉक्स दिया गया है.

कार इंटीरियर भी बेहद खास
कार का इंटीरियर भी कंपनी ने बेहद खास बनाया है. इसमें ड्युल-टोन डैशबोर्ड के साथ ही 3 स्पोक स्टीयरिंग व्हील और 3.5 इंच स्क्रीन के साथ 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है. तीन लाइन में कार में कुल सात लोगों के बैठने की सुविधा दी गई है. ड्राइवर सीट को एडजस्ट किया जा सकत है. दूसरी लाइन वाली सीटों को भी आप स्लाइड या फोल्ड कर सकते हैं. तीसरी लाइन वाली सीटों को जरूरत के अनुसार निकालकर उस जगह का यूज सामान रखने के लिए कर सकते हैं.

रिनॉल्ट ट्राइबर, renault triber,  triber launch, Renault, triber features, Automobile news

कार के फीचर्स हैं दमदार
सेफ्टी नॉर्म्स को ध्यान में रखते हुए कार में 4 एयरबैग दिए गए हैं. कार में इलेक्‍ट्रिक ब्रेक के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्‍टम भी है. कार में रियर पार्किंग सेंसर, ड्राइवर और पैसेंजर सीट बेल्ट वॉर्निंग, हाई स्पीड अलर्ट सिस्टम, स्पीड सेंसिंग डोर लॉक, इंपैक्ट सेंसिंग अनलॉक जैसे सेफ्टी फीचर्स हैं. कार के टॉप वेरिएंट में रियर पार्किंग कैमरे की भी सुविधा मिलेगी.

रिनॉल्ट की तरफ से कार की बुकिंग पहले ही शुरू की जा चुकी है. रेनो की नई कार की बुकिंग देशभर की डीलरशिप के यहां 17 अगस्त से शुरू हो चुकी है. आप यदि कार लेना चाहते हैं तो ऑनलाइन 11,000 रुपये की टोकन मनी देकर भी बुकिंग करा सकते हैं. ट्राइबर का प्रोडक्शन कंपनी के चेन्नई स्थित प्लांट में किया जा रहा है. यह कार डीलरशिप के यहां लॉन्चिंग से पहले ही पहुंच चुकी है.

LEAVE A REPLY