केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश समेत देश भर के कई राज्यों में बाढ़ का कहर जारी है. केरल और महाराष्ट्र में तो सैलाब जानलेवा हो गया है. केरल में बारिश और बाढ़ से मची तबाही में अब तक 42 लोगों की मौत हो चुकी है.

नई दिल्लीः 4 राज्यों में बाढ़ का कहर जारी है. केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र और गुजरात में आई भीषण बाढ़ से लाखों लोगों प्रभावित हुए हैं. 4 राज्यों में हुई बारिश से अब तक 194 लोगों की मौत हो चुकी है. कर्नाटक में भी बाढ़ कहर बनकर टूट रही है. मध्य प्रदेश के कई जिले भीषण बाढ़ का प्रकोप झेल रहे हैं. यहां भी 32 लोगों की मौत की खबर है. इसके अलावा महाराष्ट्र के सांगली में बाढ़ के हालात ऐसे हैं कि जिन सड़कों पर गाड़ियां दौड़ती थीं वहां आज नाव चल रही है. शहर की दुकानें, बाजार, मॉल सब सैलाब में लापता हो गए हैं. केरल मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने कहा कि आठ प्रभावित जिलों में भूस्खलन की 80 घटनाओं की सूचना मिली है, जिससे सर्वाधिक क्षति पहुंची है. इनमें वायनाड जिले का मेप्पादी, मल्लपुरम जिले का कवलपारा शामिल हैं.

 

कर्नाटर में लगातार बारिश हो रही है. होशानगर में बारिश होने कारण एनडीआर की टीमों का काम मुश्किल हो गया है. चकरा डैम और सेवखेलु जलाशय भर गया है.

ANI

@ANI

Hosanagara in continues to receive heavy rainfall; Chakra Dam and Savehaklu Reservoir filled to the brim.

View image on TwitterView image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter
37 people are talking about this

11 अगस्त 2019, 15:07 बजे

कन्नूर में मछुआरे और प्रांतीय सेना साझा तौर पर बाढ़ प्रभावित इलाक़ों में राहत और बचाव का काम कर रही है. वायनाड के कलेक्टर ने बताया है कि अपना घर और संपत्ति को छोड़कर 1 हज़ार से ज़्यादा लोग स्कूल और शेल्टर्स में रह रहे हैं. बाढ़ के चलते लोगों के घर में रखा सारा सामान बाढ़ में बह गया है.

11 अगस्त 2019, 12:59 बजे

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन: राज्य में आज तक 60 मौतों की पुष्टि की है.

ANI

@ANI

Kerala Chief Minister Pinarayi Vijayan: 60 deaths have been confirmed till today in the state.

View image on Twitter
42 people are talking about this

11 अगस्त 2019, 11:37 बजे

तमिलनाडु: कर्नाटक में कृष्णा राजा सगरा बांध से पानी छोड़े जाने के बाद होजेनक्कल जलप्रपात में जल-स्तर बढ़ गया है.

ANI

@ANI

Tamil Nadu: Water-level in Hogenakkal waterfall increases after water is released from Krishna Raja Sagara dam in Karnataka.

View image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter
38 people are talking about this

11 अगस्त 2019, 11:25 बजे

महाराष्ट्र: कोल्हापुर क्षेत्र में लगातार बारिश के कारण काफी घरों को नुकसान पहुंचा है. बाढ़ में पीने के पानी की समस्या न हो इसके लिए ग्रामीणों ने पहले ही पानी को स्टोर करना शुरू कर दिया है.

ANI

@ANI

Maharashtra: Incessant rains in the Kolhapur region has led to damage to property; villagers in Shiroli collect water as floodwaters begin to recede.

View image on TwitterView image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter

 

केरल के मल्‍लापुरम में 8 अगस्‍त को हुए भूस्‍खलन में फंसे लोगों में से 9 लोगों के शव बरामद कर लिए गए हैं.

11 अगस्त 2019, 10:07 बजे

4 राज्‍यों में बाढ़ के कारण हालात बेहद खराब हैं. सेना, वायुसेना, नौसेना, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों के अलावा कोस्‍ट गार्ड की टीमें भी इन राज्‍यों में बचाव कार्य में जुटी हुई हैं. महाराष्‍ट्र में 16 डिजास्‍टर रिस्‍पांस टीमें लगाई गई हैं. साथ ही कर्नाटक में 6 और केरल में 3 टीमें तैनात हैं. कुल 53 डिजास्‍टर रिस्‍पॉन्‍स टीमें राहत और बचाव कार्य में जुटी हैं. गोवा से कोस्‍ट गार्ड की टीमें भी महाराष्‍ट्र के कोल्‍हापुर में भेजी गई हैं. कोस्‍ट गार्ड की टीमों की ओर से अब तक 3515 लोगों को अब तक बचाया गया है.

 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज कर्नाटक के बेलगावी जिले के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे.

Union Home Minister Amit Shah will do an aerial survey of the flood affected areas of Belagavi district, Karnataka today. (File pic)

View image on Twitter

 

कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी रविवार को वायनाड का दौरा करेंगे. वह वायनाड से सांसद हैं. इससे पहले भी राहुल गांधी वायनाड जाना चाहते थे, लेकिन तब प्रशासन ने उन्‍हें रोक दिया था.

Kerala: Rahul Gandhi to visit his Lok Sabha constituency Wayanad in Kerala, tomorrow. The district has been severely affected due to heavy rainfall in the region.

View image on TwitterView image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter

 

भारतीय वायु सेना (IAF) के कर्मियों ने बाढ़ प्रभावित जामनगर में एक लड़की को बचाया.

Indian Air Force (IAF) personnel rescuing a girl in flood affected Jamnagar. (10.8.19)

Embedded video

 

कर्नाटक में बाढ़ के कारण रेल यातायात प्रभावित हुआ है.  सकलेशपुर और सुब्रमण्य स्टेशनों के बीच खंड पर रेल परिवहन लैडस्लाइड के कारण रोक दिया गया है.

Karnataka: Rail transport on the section between Sakleshpur and Subramanya stations has been affected adversely due to landslides and soil erosion on multiple spots. (10.8.19)

View image on TwitterView image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter

 

केरल का एक वीडियाे सामने आया है. ये पलक्‍कड़ जिले के आगली का है. यहां पर उफनती नदी के ऊपर से सुरक्षाकर्म‍ियों ने एक प्रैग्‍नेंट महिला को रस्‍सी के सहारे रेस्‍क्‍यू किया है.

#WATCH Pregnant woman rescued in flood-hit Palakkad district’s Agali, in Kerala

Embedded video

 

गुजरात के मोरबी जिले में एनडीआरएफ ने 47 छात्रों और 6 शिक्षकों को बचाया.

LEAVE A REPLY