जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के मोदी सरकार के फैसले से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है. वह एक के बाद एक ऐसे फैसले कर रहा है, जो उस पर भारी पड़ सकता है.

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के मोदी सरकार के फैसले से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है. वह एक के बाद एक ऐसे फैसले कर रहा है, जो उस पर भारी पड़ सकता है. आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान ने द्विपक्षीय व्यापार रोक दिया है. इसके अलावा भी उसने कई ऐसे कदम उठाए हैं, जिससे उसका गर्त में जाना तय माना जा रहा है. पाकिस्तान ने भारतीय सिनेमा, समझौता एक्सप्रेस और एयरस्पेस पर पाबंदी लगाकर एकतरफा एक्शन लिया है.

पाकिस्तान ने द्विपक्षीय व्यापार पर लगाई पाबंदी

पाकिस्तान ने भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार को सस्पेंड करने का फैसला लिया है. यानी अब पाकिस्तान ना तो भारत से कोई सामान खरीदेगा और ना भारत को कोई सामान बेचेगा. दरअसल, आर्थिक बदहाली के दौर से गुजर रहे पाकिस्तान ने यह फैसला ऐसे समय में लिया है, जब पुलवामा हमले के बाद मोस्ट फेवर्ड नेशन (MFN) का दर्जा छीने जाने की वजह से भारत में उसका निर्यात बहुत नीचे आ चुका है.

इंडियन मूवी पर लगाया बैन

पाकिस्तान ने अपने मुल्क में इंडियन मूवी के रिलीज पर रोक लगा दी है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के विशेष सहायक  फिरदौस आशिक ने कहा कि कोई भी भारतीय फिल्म पाकिस्तानी सिनेमाघरों में नहीं दिखाई जाएगी.

समझौता एक्सप्रेस रवाना करने से मना किया

पाकिस्तान ने अपने ट्रेन ड्राइवर और गार्ड को समझौता एक्सप्रेस के साथ भेजने से मना कर दिया है. अटारी अंतरराष्ट्रीय रेलवे स्टेशन के सुपरिंटेंडेंट अरविंद कुमार गुप्ता ने बताया कि गुरुवार को पाकिस्तान से समझौता एक्सप्रेस को भारत आना था, लेकिन इस दौरान पाकिस्तान से संदेश आया कि भारतीय रेल प्रशासन अपने ड्राइवर और क्रू मेंबर को भेजकर समझौता एक्सप्रेस को ले जाए. उन्होंने बताया कि पाकिस्तानी रेलवे ने सुरक्षा कारणों से यह फैसला लिया है. अब भारतीय रेल ड्राइवर और गार्ड को जिनके पास वीजा है, उन्हें समझौता एक्सप्रेस को लेने भेजा जाएगा.

तीन एयरस्पेस बंद किए

अनुच्छेद 370 हटाए जाने से बौखलाए पाकिस्तान ने एयरस्पेस पर पाबंदी लगानी शुरू कर दी है. पाकिस्तान ने तीन एयरस्पेस बंद कर दिए हैं.  एयर इंडिया के मुताबिक, ‘एक कॉरिडोर (पाकिस्तान एयरस्पेस का) बंद होने से फ्लाट्स को डायवर्ट किया गया है. इससे 12 मिनट का एक्स्ट्रा समय लगेगा, लेकिन इसका ज्यादा असर नहीं होगा. पाकिस्तानी एयरस्पेस से प्रतिदिन करीब 50 फ्लाइट्स संचालित होती हैं.’

भारतीय उच्चायुक्त को भेजने का फैसला

पाकिस्तान ने भारत के साथ द्विपक्षीय संबंध कम करने और भारतीय राजदूत को वापस भेजने का ऐलान किया है. इसके तहत भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को भारत वापस भेजने का निर्णय हुआ है. पीएम इमरान खान की अध्यक्षता में हुई नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल की बैठक में पाकिस्तान भारत में अपने उच्चायुक्त को भी वापस बुलाने फैसला किया है.

पाक विदेश मंत्री ने यूएन को लिखा खत

पाकिस्तानी विदेश मंत्री एसएम कुरैशी ने संयुक्त राष्ट्र (यूएन) महासचिव को कश्मीर मसले पर पत्र लिखा है. पाकिस्तान ने यूएन से कश्मीर की असली हकीकत जानने के लिए एक टीम बनाने की मांग की है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने भारत के फैसले पर भी विरोध जताया. पाकिस्तान ने कहा है कि वे भारत के कश्मीर राज्य पर किए गए फैसले को नहीं मानते हैं.

15 अगस्त को काला दिवस मनाएगा पाकिस्तान

पीएम इमरान खान की अध्यक्षता में हुई नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल की बैठक में तय किया गया कि पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस 14 अगस्त को कश्मीरियों के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने के रूप में मनाया जाएगा. वहीं, भारत के स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को काला दिवस मनाया जाएगा.

LEAVE A REPLY