इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज का पहला मैच 1 अगस्त सेे खेला जाएगा.

नई दिल्ली: एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है. अब से कुछ ही घंटों में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट के युद्ध का आगाज हो जाएगा. हर युद्ध में सेनापति अपने सर्वाधिक लड़ाकू को मैदान पर उतारता है. ऑस्ट्रेलिया के सेनापति यानि कप्तान टिम पेन का इरादा कुछ अलग है. कप्तान टिम पेन अपनी टीम के सबसे अच्छे गेंदबाज को उतारने की बजाय उन्हें आने वाले समय के लिए बचा कर रखने का इरादा बना चुके हैं. आईसीसी विश्व कप 2019 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क को ऑस्ट्रेलिया एशेज के पहले मुकाबले में बाहर बिठा सकता है.

क्या है ऑस्ट्रेलिया की ताकत
ऑस्ट्रेलिया की ताकत उसके पांच तेज गेंदबाज हैं. मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड, पैंट कमिंस, जेम्स पैटिंसन और पीटर सिडल पर कंगारू की जीत का दारोमदार रहेगा. 2015 से स्टार्क, हेजलवुड और कमिंस ने मिलकर ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा विकेट झटके हैं. यह तिकड़ी जब मिलकर एक साथ गेंदबाजी करती है तो बल्लेबाजों के लिए कठिनाइयों में बढ़ोतरी हो जाती है. स्टार्क बल्लेबाजों के लिए लेफ्ट आर्म एंगल बना कर परेशानिया बढ़ाते है. दूसरी तरफ जोश हेजलवुड एक ही लाइन-लेंथ पकड़ कर बल्लेबाज को फंंसाते हैं. पैट कमिंस अपनी रफ्तार और लेंथ हिट कर बल्लेबाजों का क्रीज पर समय बिताना मुश्किल करते हैं.

आने वाले समय में क्या ताकत बनेगी कमजोरी
ऑस्ट्रेलिया के येे तीन गेंदबाज पिछले 4 साल से लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं. लगातार क्रिकेट इन खिलाड़ियों के लिए चोट का सबब भी बना हुआ है. इसलिए कप्तान टिम पेन का मानना है कि वेे अब इन तीन गेंदबाजो को एक ही मैच में साथ कम उतारेंगे. टीम का कहना है कि अब वह परिस्तिथियों और पिच को देखकर ही मैच के लिए गेंदबाजी क्रम की घोषणा करेगी.

एशेज के पहले टेस्ट के लिए स्टार्क फर्स्ट चॉइस नहीं
विश्व कप 2019 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज मिचेल स्टार्क एशेज के पहले टेस्ट मैच के लिए फर्स्ट चॉइस नहीं है. मंगलवार को कोच लैंगर ने चोट से वापसी कर रहे जेम्स पैटिंसन को पहले मैच में जगह देने की बात कही थी. क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, ‘मिचेल स्टार्क पहले टेस्ट में अपनी जगह नहीं बना पा रहे हैं. पैट कमिंस, पीटर सिडल और जेम्स पैटिंसन पहले टेस्ट मैच के लिए ऑस्ट्रेलिया के फर्स्ट चॉइस गेंदबाज हो सकते हैं.’

LEAVE A REPLY