इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमतों में चल रही उथल-पुथल के बीच घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल में राहत का सिलसिला दूसरे दिन भी जारी रहा. पेट्रोल व डीजल के भाव में छह दिन की तेजी के बाद लगातार दूसरे दिन दाम स्थिर रहे.

नई दिल्ली : इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमतों में चल रही उथल-पुथल के बीच घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल में राहत का सिलसिला दूसरे दिन भी जारी रहा. पेट्रोल व डीजल के भाव में छह दिन की तेजी के बाद लगातार दूसरे दिन दाम स्थिर रहे. गुरुवार को दिल्ली में पेट्रोल-डीजल के रेट पुराने स्तर पर ही कायम रहे. इससे पहले बुधवार को भी दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ था. गुरुवार को को दिल्ली में पेट्रोल 70.51 रुपये प्रति लीटर और डीजल 64.33 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर बिक रहा है.

ये रहा आज का भाव
गुरुवार सुबह कोलकाता में पेट्रोल 72.75 रुपये और डीजल 66.23 रुपये के पुराने स्तर पर रहा. वहीं मुंबई में 76.15 रुपये व डीजल 67.40 रुपये और चेन्नई में 73.20 रुपये और डीजल 67.97 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. एनसीआर के गुड़गांव में पेट्रोल 70.78 और डीजल 63.70 रुपये के स्तर पर चल रहा है. नोएडा में डीजल 63.91 रुपये के स्तर पर पहुंच गया.

पेट्रोल में 46 पैसे की तेजी
दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में पेट्रोल 46 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है और डीजल का दाम भी पिछले दिनों में 43 पैसे प्रति लीटर बढ़ गया है. पिछले दिनों अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का दाम बढ़ने के कारण पेट्रोल और डीजल के भाव बढ़ रहे हैं क्योंकि भारत अपनी तेल की जरूरतों का तकरीबन 84 फीसदी हिस्सा आयात करता है. लिहाजा, इंटरनेशनल मार्केट में कच्चा तेल महंगा होता है तो भारत में पेट्रोल और डीजल समेत तमाम पेट्रोलियम उत्पाद महंगे हो जाते हैं.

गुरुवार सुबह डब्लूटीआई क्रूड हल्की गिरावट के साथ 56.94 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गया. वहीं ब्रेंट क्रूड 63.37 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर देखा गया. ऊर्जा विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले समय में पेट्रोल और डीजल के दाम में तेजी देखने को मिल सकती है क्योंकि खाड़ी क्षेत्र में जारी तनाव और अमेरिका-चीन व्यापारिक तनाव कम होने से आगे कच्चे तेल के भाव में फिर तेजी आने की संभावना है.

LEAVE A REPLY