विश्व कप में बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर भारत और इंग्लैंड के बीच मैच में इंग्लैंड की टीम पहले बैटिंग कर रही है.

नई दिल्ली/बर्मिंघम: आईसीसी विश्व कप 2019 (World Cup 2019) बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच मैच  में इंग्लैंड ने टॉस जीत कर पहले बैटिंग  करते हुए निर्धारित 50 ओवर में छह विकेट खोकर 337 रन बनाए. इंग्लैंड के लिए जॉनी बेयरस्टो ने सबसे ज्यादा 111 रन बनाए. इसके अलावा बेन स्टोक्स ने 79, रन जेसन रॉय ने 66 रन, जो रूट ने 44 रन बनाए. टीम इंडिया के लिए मोहम्मद शमी ने पांच विकेट लिए. बुमराह और कुलदीप के नाम एक-एक विकेट रहा.

इंग्लैंड 337/6 (46-50 ओवर)
46वें ओवर में बुमराह ने चार रन दिए. 47वें ओवर में शमी को बेन स्टोक्स ने चौका लगाया. उसके बाद इंग्लैंड के 300 रन पूरे हुए. फिर बटलर ने  शमी को एक चौका और एक छक्का लगाया लेकिन ओवर की आखिरी गेंद पर शमी ने बटलर को कैच कर पवेलियन वापस भेज दिया. 48वें ओवर में बुमराह ने 9 रन दिए. उसके बाद मोहम्मद शमी ने क्रिस वोक्स का कैच रोहित को दिलाकर टूर्नामेंट में पहली बार 5 विकेट लिए. इसे बाद शमी को स्टोक्स ने दो चौके और एक छक्का लगाया. बेन स्टोक्स- 78 रन. बुमराह ने आखिरी ओवर में बेन स्टोक्स को जडेजा के हाथों कैच कराया और ओवर में केवल तीन रन दिए. लियाम प्लंकट- 1 रन. जोफ्रा आर्चर- 0 रन.

View image on Twitter

ICC

@ICC

Buttler dismissed but the 300 has come up for England and Stokes is in fine flow!

India have never won a match chasing more than 300 in a World Cup. Will that change today? #CWC19 | #ENGvIND | #WeAreEngland | #TeamIndia

इंग्लैंड 289/4 (4145 ओवर)
41वें ओवर में बुमराह ने 8 रन दिए और इंग्लैंड के 200 रन पूरे हुए. इसके बाद चहल के आखिरी ओवर में स्टोक्स ने छक्का और रूट ने एक चौका लगाया. चहल ने अपने स्पेल में 88 रन दिए जो उनके वनडे का सबसे महंगा स्पैल रहा. इसके बाद बुमराह ने तीन रन दिए. 44वें ओवर में हार्दिक ने 9 रन और स्टोक्स को एक चौका दिया. इसके बाद मोहम्मद शमी ने जो रूट को हार्दिक के हाथों कैच करा कर मैच का अपना तीसरा विकेट लिया. रूट ने 44 रन बनाए. इसके बाद बटलर ने शमी को छक्का लगाया. इसी ओवर में बेन स्टोक्स ने अपनी फिफ्टी पूरी की. बेन स्टोक्स- 51 रन. जोस बटलर- 9 रन.

View image on Twitter

ICC

@ICC

Stokes is on the charge!

England 265/3 after 42 overs. How much can they add from here?

Follow the end of the innings on the #CWC19 app 👇
APPLE 🍎 http://apple.co/2RdzLWh
ANDROID 🤖 http://bit.ly/2GovAW1 

इंग्लैंड 245/3 (36-40 ओवर)
36वें ओवर में शमी ने दो रन दिए. उसके बाद हार्दिक ने तीन रन दिए. 38वें ओवर में स्टोक्स ने चहल को चौका लगाया. ओवर में 8 रन बनाए. जो रूट- 27 रन. 39वें ओवर में हार्दिक ने 6 रन दिए. इसके बाद स्टोक्स ने चहल को एक चौका और छक्का लगाया. उस ओवर में चहल ने 15 रन दिए. जो रूट- 33 रन. बेन स्टोक्स- 27 रन.

इंग्लैंड 211/3 (31-35 ओवर)
31वें ओवर में चहल ने दो रन दिए. उसके बाद मोहम्मद शमी ने जॉनी बेयरस्टो को डीप कवर पर ऋषभ पंत के हाथों लपकवाया. बेयरस्टो 111 रन बनाकर आउट हुए. 33वें ओवर में कुलदीप ने दो रन दिेए. इसके बाद शमी ने इयोन मोर्गन को फाइन लेग पर केदार जाधव से कैच कराया. मोर्गन केवल एक ही रन बना सके. शमी का यह ओवर मेडन रहा. इसके बाद 35वें ओवर में कुलदीप ने चार रन दिए. जो रूट- 25 रन. बेन स्टोक्स- 2 रन.

View image on Twitter

ICC

@ICC

Shami dismisses Bairstow for 111!

What a timely knock this has been from the England opener! A chance now for India to fight back?#CWC19 | | #WeAreEngland | #TeamIndia

इंग्लैंड 202/1 (26-30 ओवर)
26वें ओवर में बेयरस्टो ने विश्व कप का अपना पहला शतक पूरा किया. इसके बाद बेयरस्टो ने इस ओवर में कुलदीप को दो चौके लगाए. 28वें ओवर में हार्दिक ने तीन रन दिए. 29वें ओवर में कुलदीप ने केवल दो रन दिए. इसके बाद हार्दिक के ओवर में केवल 6 रन दिए. जॉनी बेयरस्टो- 111 रन. जो रूट- 20 रन.

इंग्लैंड 180/1 (21-25 ओवर)
21वें ओवर में बेयरस्टो ने कुलदीप को छक्का लगाया. इसके बाद 22वें ओवर में हार्दिक ने केवल 5 रन दिए. इसके बाद कुलदीप यादव ने टीम इंडिया को पहली सफलता दिलाते हुए जेसन रॉय को लॉन्ग आन पर लपकवाया. रॉय ने 57 गेंदों पर 66 रन बनाए. 24वें ओवर में बुमराह ने 10 रन दिए जिसमें जो रूट का चौका शामिल रहा. इसके बाद कुलदीप ने एक चौके के साथ 7 रन दिए. जॉनी बेयरस्टो- 98 रन. जो रूट- 11 रन.

Cricket World Cup

@cricketworldcup

WHAT A CATCH!

Jason Roy looks to go big again, but picks out Ravi Jadeja on the long on boundary.

He dives and takes a brilliant low catch 👏#CWC19 | #ENGvIND

Cricket World Cup

@cricketworldcup

You can watch Jadeja’s splendid grab, and all #ENGvIND highlights, on the official #CWC19 app 👇
APPLE 🍎 http://apple.co/2RdzLWh 
ANDROID 🤖 http://bit.ly/2GovAW1 

View image on Twitter

इंग्लैंड 145/0 (16-20 ओवर)
16वें ओवर में चहल को छक्का लगाकर बेयरस्टो ने छक्का लगाकर अपनी फिफ्टी और इंग्लैंड के 100 रन पूरे किए. इसके बाद ओवर की आखिरी गेंद पर बेयरस्टो ने एक और छक्का लगाया. 17वें ओवर में जेसन रॉय ने अपनी फिफ्टी पूरी करने के बाद कुलदीप को छक्का लगाया. ओवर में 12 रन आए. इसके बाद बेयरस्टो चहल को केवल एक छक्का लगा सके. बाकी पांच गेंदें डॉट बॉल फेंकी.
बेयरस्टो ने कुलदीप को छक्का लगाया और 19वें ओवर से 11 रन आए. इसके बाद हार्दिक ने 4 रन दिए. जेसन रॉय- 62 रन. जॉनी बेयरस्टो- 78 रन.

View image on TwitterView image on Twitter

ICC

@ICC

100 up for England ✅
Bairstow 5️⃣0️⃣ ✅

Half-century next for Roy? #CWC19 | #ENGvIND | #WeAreEngland | #TeamIndia

इंग्लैंड 97/0 (11-15 ओवर)
11 ओवर में हार्दिक पांड्या की गेंद को अंपायर ने वाइड दिया जिसमें रॉय आउट थे, लेकिन टीम इंडिया ने रीव्यू नहीं लिया. इसके बाद रॉय ने हार्दिक के पहले ओवर में छक्का और चौका लगाया. इसके बाद चहल ने तन रन दिए. फिर बेयरस्टो ने हार्दिक को पहली दो गेंदों पर लगातार दो चौके लगाए. 14वें ओवर में चहल को बेयरस्टो को एक छक्का और चौका लगाया. ओवर में 11 रन आए. उसके बाद कुलदीप के ओवर में दो चौके के साथ 13 रन गए. जेसन रॉय- 44 रन. जॉनी बेयरस्टो- 48 रन.

इंग्लैंड 47/0 (6-10 ओवर)
छठा ओवर युजवेंद्र चहल ने फेंका. चहल के पहले ओवर में 7 रन गए जिसमें बेयरस्टो का चौका शामिल था. 7वें ओवर में बुमराह ने दो रन दिए. इसके बाद चहल के ओवर में रॉय ने दो चौके निकाले. बुमराह ने 9वां ओवर मेडन फेंका. इसके बाद शमी ने केवल एक रन दिया. यह शमी का पहला ओवर था जिसमें चौका नहीं गया जेसन रॉय- 20 रन. जॉनी बेयरस्टो- 25 रन.

View image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter

Cricket World Cup

@cricketworldcup

Plenty of near misses but no breakthrough yet for India, and Jason Roy and Jonny Bairstow are just getting into their groove 🕺

इंग्लैंड 28/0 (1-5 ओवर)
मोहम्मद शमी ने पहली गेंद वाइड फेंकी. इसके बाद रॉय ने ओवर में दो चौके निकाले. जसप्रीत बुमराह ने अपने पहले ओवर में केवल एक रन दिया. इसके बाद शमी के ओवर में बेयरस्टो के बल्ले से चौका निकाला. चौथे ओवर में बेयरस्टो ने बुमराह को चौका लगाया. 5वें ओवर में शमी की गेंदों से 9 रन आए जिसमें एक चौका भी शामिल रहा. जेसन रॉय- 9 रन. जॉनी बेयरस्टो- 17 रन.

इंग्लैंड की पारी की शुरूआत जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो ने की. टीम इंडिया के लिए पहला ओवर मोहम्मद शमी ने फेंका.

ये बदलाव हुए हैं दोनों टीमों में
टीम इंडिया में केवल एक बदलाव किया गया है. विजय शंकर की जगह ऋषभ पंत को मौका दिया गया है.  इंग्लैंड की टीम में जेसन रॉय की वापसी हुई है. वहीं मोईन अली की जगह लियाम प्लंकट को टीम में शामिल किया गया है.

कैसे है दोनों टीमों का रिकॉर्ड 
 दोनों टीमों के बीच विश्व कप में अब तक सात मैच हुए हैं. इनमें से तीन मैच भारत और तीन इंग्लैंड ने जीते हैं. एक मैच टाई रहा है. इंग्लैंड ने विश्व कप में पिछली बार भारत को 1992 में हराया था. वहीं दोनों टीमों ने अब तक 99 मैचों में से 53 टीम इंडिया ने और 41 में इंग्लैंड ने जीत हासिल की.

मौसम और पिच
बर्मिंघम में रविवार को बारिश होने की संभावना नहीं है. जबकि बादल छाए रहेंगे. पिच बल्लेबाजों के अनुकूल होगी लेकिन यहां ज्यादातर पहले बॉलिंग करने वाली टीम जीती है. पिच को बैटिंग के लिए मुफीद माना  जा रहा है. पिच पर सूखी घास है स्पिनर्स को दूसरी पारी में मदद मिल सकती है. इस तरह दूसरी पारी में बॉलिंग करने वाली टीम को फायदा हो सकता है.

टीमें: 
भारत: विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, केदार जाधव, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, ऋषभ पंत.

इंग्लैंड: इंग्लैंड: इयोन मोर्गन (कप्तान), जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर, लियाम प्लंकेट, आदिल रशीद, जो रूट, जेसन राय, बेन स्टोक्स, क्रिस वोक्स, मार्क वुड.

LEAVE A REPLY