सीआईएसएफ ने दोनों आरोपी मुसाफिरों को बरामद नगदी के साथ कस्‍टम की एयर इंटेलीजेंस यूनिट के हवाले कर दिया है. 

नई दिल्‍ली: गैरकानूनी तरीके से विदेशी नगदी लेकर विदेश यात्रा पर जा रहे दो यात्रियों को सीआईएसएफ ने हिरासत में लिया है. यह मामला चेन्‍नई एयरपोर्ट से जुड़ा है. दोनों यात्री चेन्‍नई एयरपोर्ट से श्रीलंका एयरलाइन की फ्लाइट यूएल-122 से दुबई होते हुए कोलंबो रवाना होने वाले थे. इनके कब्‍जे से 7.90 लाख टका (बांग्‍लादेशी करेंसी) बरामद की गई है. सीआईएसएफ ने दोनों आरोपी मुसाफिरों को बरामद नगदी के साथ कस्‍टम की एयर इंटेलीजेंस यूनिट के हवाले कर दिया है.

सीआईएसएफ के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, प्री-इंबार्केशन सिक्‍योरिटी चेक के लिए सब-इंस्‍पेक्‍टर पीएस चौधरी को तैनात किया गया था. शाम करीब 7:40 बजे सब-इंस्‍पेक्‍टर पीएस चौधरी ने एक्‍स-रे मशीन से गुजर रहे दो बैग में संदिग्‍ध इमेज देखी. जिसके बाद, कन्‍वेयर बेल्‍ट को रोककर सीआईएसएफ ने दोनों बैठ को तलाशी के लिए अपने कब्‍जे में ले लिया. पूछताछ के दौरान पता चला कि यह बैग हुमायूं कबीर और पीएम हक्‍कीराजा नामक दो मुसाफिरों के हैं. दोनों मुसाफिरों की मौजूदगी में इन दोनों बैग की तलाशी ली गई.

सीआईएसएफ के वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि तलाशी के दौरान एक बैग से 3.91 लाख और दूसरे बैग से 3.99 लाख बांग्‍लादेशी नगदी टका बरामद की गई. सीआईएसएफ ने दोनों बैग से कुल 7.90 लाख बांग्‍लादेशी टका बरामद किए. जिसकी भारतीय मुद्रा में कीमत करीब 6.50 लाख रुपए थी. पूछताछ के दौरान दोनों मुसाफिर बरामद बांग्‍लादेशी नगदी के बाबत न ही कोई संतोषजनक जवाब दे सके और न ही कोई दस्‍तावेज दिखा सके.

सीआईएसएफ के वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि बांग्‍लादेशी टका को विदेशी मुद्रा तस्‍करी का मामला मानते हुए  सब इंस्‍पेक्‍टर पीएस चौधरी ने इस बाबत कस्‍टम की एयर इंटेलीजेंस यूनिट को जानकारी दी. उन्‍होंने बताया कि कस्‍टम की एयर इंटेलीजेंस यूनिट ने दोनों आरोपी मुसाफिरों को अपनी हिरासत में लेकर बरामद विदेशी नगदी को अपने कब्‍जे में ले लिया है. सीआईएसएफ के अनुसार, चेन्‍नई एयरपोर्ट से हिरासत में लिए गए दोनों मुसाफिर श्रीलंका एयरलाइन की फ्लाइट यूएल-122 से दुबई होते हुए कोलंबो के लिए रवाना होने वाले थे.

LEAVE A REPLY