शिव थापा ने अपने घर में बेहतरीन प्रदर्शन कर 60 किलोग्राम भारवर्ग के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया.

गुवाहाटी: हाल ही में एशियाई चैंपियनशिप (Asian Champianship) में गोल्ड मेडल अमित पंघल ने यहां जारी दूसरे इंडिया ओपन में भी अपना मेडल पक्का कर लिया है. बदले हुए भारवर्ग में 52 किलोग्राम में खेल रहे अमित ने इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. वहीं एशियाई चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले स्थानीय खिलाड़ी शिव थापा ने अपने घर में बेहतरीन प्रदर्शन कर 60 किलोग्राम भारवर्ग के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया.

करमबीर नबीन चंद्र बोरडोलोई एसी इंडोर स्टेडियम में जारी इस टूर्नामेंट के तीसरे दिन बुधवार को पूर्व वल्र्ड यूथ चैंपियन सचिन सिवाच ने हालांकि सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचा. इस युवा एशियाई खेलों के रजत मेडल विजेता फिलिपींस के रोजन सियागा लाडोन को 52 किलोग्राम भारवर्ग में 4-1 से मात दे सेमीफाइनल में कदम रखा.

एशियाई खेलों के गोल्ड मेडल विजेता अमित ने क्वार्टर फाइनल में थाईलैंड के चाकापोंग चानपिरोम को 5-0 से पटखनी दे सेमीफाइनल में प्रवेश किया. मैच के बाद अमित ने कहा, “यह टाइट मुकाबला था. मेरे तरह ही कई मुक्केबाजों ने 49 से 52 किलोग्राम में अपने भारवर्ग में बदलाव किया है, इसलिए यह अहम है कि हर खिलाड़ी के लिए अलग-अलग रणनीति बनाया जाए.”

वहीं, शिवा ने मॉरीशस के हेलेन डेमिन को 5-0 से हराया. थापा पिछले महीने ही एशियाई चैंपियनशिप में लगातार चार मेडल जीतने वाले पहले भारतीय मुक्केबाज बने थे. क्वार्टर फाइनल जीतने के बाद थापा ने कहा, “इससे पहले कभी भी इतने लंबे मुक्केबाज से मेरा सामना नहीं हुआ, इसलिए मेरी रणनीति शुरू से आक्रमण करने की थी. मैं इस बात से खुश हूं कि मैं ऐसा करने में कामयाब हो पाया.”

एशियाई चैंपियनशिप के रजत मेडल विजेता कविंदर सिंह बिष्ट ने भी अपनी बेहतरीन फॉर्म को जारी रखते हुए 56 किलोग्राम भारवर्ग के मैच में फिलिपिंस के मारियो फर्नांडेज को 3-2 से शिकस्त दी. इसी भारवर्ग में मोहम्मद हुसामुद्दीन को थाईलैंड के चतचाई डेचा बुत्दी के हाथों 2-3 से हार मिली.

49 किलोग्राम भारवर्ग में एशियाई चैंपियनशिप के रजत मेडल विजेता दीपक ने थाईलैंड के समक सीहान को 4-1 से मात दे अंतिम-4 में जगह बनाई.

विश्व चैंपियनशिप के ब्रॉन्ज मेडल विजेता गौरव बिधुड़ी ने भी 56 किलोग्राम भारवर्ग के सेमीफाइनल में जगह बना ली. गौरव ने तुर्कमेनिस्तान के बैरामहान परमानोव को 5-0 से हराया. राष्ट्रमंडल खेलों के गोल्ड मेडल विजेता गौरव सोलंकी भी जीतने में सफल रहे. उन्होंने मॉरीशस के लुइस फ्लूरोट को 5-0 से पटका.

60 किलोग्राम भारवर्ग में अपना खिताब बचाने के लिए उतरे मनीष कौशिक ने थाईलैंड के थिवा जंथाकुम्पा को 5-0 से शिकस्त दी. बीते साल वर्ल्ड यूथ चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले अंकित ने नेपाल के लिंबू इजाम को 5-0 से मात दी.

LEAVE A REPLY