आईपीएल में इस सीजन में राहुल चहर, रियान पराग, नवदीप सैनी, श्रेयस गोपाल, अल्जारी जोसेफ ऐसे नाम रहे जिन्होंने अपने खास प्रदर्शन से नई पहचान हासिल की.

नई दिल्ली: इस साल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का समापन रोमांचक मैच से हुआ जहां मुंबई ने चेन्नई को एक रन से हराकर चौथी बार खिताब पर कब्जा किया. अब सभी का ध्यान इस महीने के आखिर में शुरू हो रहे विश्व कप पर लगा जाएगा. लेकिन इस आईपीएल में कई नई चीजें और उपलब्धियां भी रहीं जिनसे यह सीजन लंबे समय तक याद किया जाएगा. इस बार कुछ सितारे ज्यादा चमके तो कुछ की चमक फीकी पड़ी. वहीं कुछ नए सितारे भी रहे जो इस आईपीएल में अपनी गहरी छाप छोड़ गए.

कई नए सितारे मिले इस सीजन में
इस सीजन में वैसे को ज्यादा खिलाड़ियों ने शुरूआत नहीं और जिन खिलाड़ियों ने शुरूआत की तो वे कोई बहुत नए नाम नहीं थे कुछ खिलाड़ी पहले घरेलू क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ चुके थे तो कुछ विदेशी खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर कुछ मैच खेलने के बाद पहली बार आईपीएल में अपनी किस्मत आजमा रहे थे. इस साल अपने प्रदर्शन से लोगों को ध्यान खींचने वाले खिलाड़ियों में राहुल चहर, रियान पराग, नवदीप सैनी, श्रेयस गोपाल और अल्जारी जोसेफ प्रमुख हैं. ये नाम भले ही नए न हों लेकिन इस आईपीएल में नए सितारे के तौर पर उभरे हैं.

1. राहुल चहर
राहुल चहर मुंबई की सितारों से सजी टीम में एक ऐसा नाम था जो चमका तो बहुत चमका और सबका दिल जीत गया. राहुल चहर 2017 के बाद इस साल मुंबई के लिए खेले. वैसे तो राहुल ने 13 मैचों में केवल 13 विकेट ही लिए, लेकिन उन्होंने सबसे ज्यादा चेन्नई के खिलाफ मैच में प्रभावित किया. अपने स्पिन से प्लेऑफ के क्वालिफायर वन में चेन्नई के बल्लेबाजों को बहुत परेशान किया और मैच दर मैच बेहतर भी होते गए. राहुल चहर की सचिन तेंदलुकर ने खूब तारीफ की है.

Rahul chahar

2. रियान पराग
रियान पराग ने इस सीजन में राजस्थान के लिए एक ऑलराउंडर के तौर पर हिस्सा लिया. रियान ने न केवल गेंद से बल्कि बल्ले से भी टीम प्रबंधन सहित सभी लोगों का ध्यान खींचा. 17 साल के रियान ने कोलकाता के खिलाफ 47 रन की ताबड़तोड़ पारी खेल टीम को जीत दिलाई जिसमें उनके हेलीकॉप्टर शॉट की बड़ी चर्चा रही. यही नहीं रियान आईपीएल में फिफ्टी लगाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने.

Riyan Parag

3. नवदीप सैनी
नवदीप सैनी का आईपीएल में वैसे तो कोई खास रिकॉर्ड नहीं रहा, लेकिन इस गेंदबाजी ने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से अपने कप्तान विराट कोहली ही नहीं विरोधी टीम के बल्लेबाजों को भी खासा प्रभावित किया है. नवदीप इस आईपीएल में सबसे तेज गेंद फेंकने वाले भारतीय गेंदाबाज रहे. अपने प्रदर्शन से उन्होंने इतना प्रभावित किया कि अब वे टीम इंडिया के बल्लेबाजी को इंग्लैंड में विश्व कप के लिए नेट प्रैक्टिस कराएंगे. बीसीसीआई ने उन्हें इस विशेष काम के लिए चुने गए गेंदबाजों में शामिल किया है. नवदीप ने इस आईपीएल में 11 विकेट लिए उनकी इकोनोमी 8.25 रही.

Navdeep Saini

4. श्रेयस गोपाल
राजस्थान की ओर से खेलने वाले श्रेयस गोपाल आईपीएल पिछले काफी समय से हैं और घरेलू क्रिकेट में भी उनका जाना माना नाम है. वे अब तक वे आईपीएल में खास प्रभाव नहीं डाल सके थे, लेकिन इस सीजन में हैट्रिक लेकर सबको हैरत में डाल दिया. गोपाल ने कई मैचों में राजस्थान के लिए दोहरा प्रदर्शन किया और 20 विकेट लेकर पर्पल कैप की दौड़ में चौथे स्थान पर रहे.

5. अल्जारी जोसेफ
वैसे तो अल्जारी जोसेफ इंटरनेशनल क्रिकेट में नया नाम नहीं है, लेकिन पहले बार आईपीएल खेल रहे अल्जारी जोसेफ ने मुंबई के लिए हैदराबाद के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन किया और केवल 12 रन देकर छह विकेट लिए टूर्नामेंट में बेस्ट फिगर का रिकॉर्ड बना डाला. मजेदार बात यह है कि अल्जारी मुंबई की टीम में चोटिल एडम मिल्ने की जगह आए थे. इतना ही नहीं वेस्टइंडीज के इल गेंदबाज ने अपने डेब्यू आईपीएल मैच में ही यह उपलब्धि हासिल की.

LEAVE A REPLY