CBSE 10th Result: आज जारी नहीं होगा CBSE 10th का रिजल्ट, इस दिन तक करना होगा इंतजार
12वीं के रिजल्ट अचानक जारी करने के साथ ही बोर्ड ने यह साफ कर दिया था कि 12वीं की ही तरह 10वीं के रिजल्ट भी बिना किसी पूर्व सूचना के जारी किया जाएगा, जिसके चलते कहा जा रहा था कि 5 मई को बोर्ड 10वीं के रिजल्ट जारी कर सकता है.

नई दिल्लीः केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 12वीं क्लास के रिजल्ट अचानक जारी होने के बाद संभावना जताई जा रही थी कि 10वीं के भी रिजल्ट 5 मई तक घोषित कर दिए जाएंगे, लेकिन बोर्ड सूत्रों का कहना है कि सीबीएसई के 10वीं क्लास के रिजल्ट 5 मई को नहीं बल्की मई के दूसरे सप्ताह में जारी होंगे. बता दें 12वीं के रिजल्ट अचानक जारी करने के साथ ही बोर्ड ने यह साफ कर दिया था कि 12वीं की ही तरह 10वीं के रिजल्ट भी बिना किसी पूर्व सूचना के जारी किया जाएगा, जिसके चलते कहा जा रहा था कि 5 मई को बोर्ड 10वीं के रिजल्ट जारी कर सकता है.

सूत्रों के मुताबिक 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम पूरी तरह से तैयार हो चुका है, लेकिन बोर्ड की मीटिंग न हो पाने के कारण इसे जारी करने की तारीख अभी निश्चित नहीं की गई है, लेकिन सोमवार को बोर्ड की मीटिंग होने के बाद परीक्षा परिणाम की तारीख तय कर दी जाएगी. जिसके बाद रिजल्ट घोषित किए जाएंगे. बता दें अभी तक बोर्ड ने 10वीं कक्षा के रिजल्ट को लेकर किसी भी तारीख का ऐलान नहीं कि किया है और आगे भी बोर्ड किसी डेट के ऐलान के बिना अचानक ही परिणाम घोषित करेगा. CBSE 10th Result 2019 सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in और cbse.nic.in पर उपलब्ध होगा.

 

CBSE 10th Result 2019 ऐसे चेक करें
सबसे पहले cbseresults.nic.in पर जाएं. इसके बाद Secondary School Examination (Class-X) 2019 के लिंक पर क्लिक करें. जिसके बाद तीसरा पेज खुलेगा. तीसरा पेज खुलने पर अपना रोल नंबर, स्कूल नंबर और सेंटर नंबर के साथ ही अपना एडमिट कार्ड नंबर डालें और सब्मिट कर दें. ये सभी कुछ सब्मिट करने के बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा. आप चाहें तो इसका प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं.

 

बता दें इससे पहले केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने गुरुवार को 12 वीं कक्षा का परिणाम घोषित कर दिया था. 12वीं का परीक्षा परिणाम परीक्षा की अंतिम तारीख से 28 दिनों के भीतर परिणाम घोषित कर दिया गया था. पिछले साल के मुकाबले इस साल 12 वीं कक्षा की परीक्षा कुछ समय पहले 16 फरवरी को शुरू हुई थीं. आमतौर पर मई के तीसरे सप्ताह में परीक्षा का परिणाम घोषित किया जाता रहा है, लेकिन इस साल रिजल्ट निर्धारित समय से पहले जारी कर दिया गया.

LEAVE A REPLY