अमेरिका के विख्यात निवेशक वारेन बफे ने कहा कि वित्तीय निवेश के मामलें में महिलाओं की भूमिका और ऊंची होनी चाहिए. अरबपति बुफे ने आमाहा में अपनी कंपनी बर्कशायर हैथवे की सालाना बैठक के दौरान महिला निवेशकों के अलग से आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे.

ओमाहा : अमेरिका के विख्यात निवेशक वारेन बफे ने कहा कि वित्तीय निवेश के मामलें में महिलाओं की भूमिका और ऊंची होनी चाहिए. अरबपति बुफे ने आमाहा में अपनी कंपनी बर्कशायर हैथवे की सालाना बैठक के दौरान महिला निवेशकों के अलग से आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे. इस कार्यक्रम में उनकी उपस्थिति अप्रत्याशित रही. वेरिएंट पर्सपेक्टिव (भिन्न परिप्रेक्ष्य) नाम से इस बैठक का आयोजन अमेरिका में वित्तीय क्षेत्र में काम करने वाली कुछ महिला पेशेवरों ने किया था. इसका उद्येश्य निवेश के कामलों में महिलाओं को और बड़ा स्थान दिलाना है.

बफे ने इस लक्ष्य के बारे में टिप्पणी की, ‘बहुत लंबे समय से इसकी प्रतीक्षा है.’ उन्होंने कहा, ‘जब कोई बाहर से मुझे निवेश के किसी सुझाव को लेकर बात करता है तो मैं यह नहीं पूछता कि वह पुरुष है या स्त्री, (क्यों कि) इससे कोई फर्क नहीं पड़ता.’ बफे ने कहा, ‘प्रतिभूति यह नहीं जानती कि उसका मालिक कौन है.

वेरिएंट पर्सपेक्टिव के अनुसार अमेरिका में केवल तीन प्रतिशत निवेश कोष ही महिलाओं के स्वामित्व में हैं. एक निवेश कोष चला रहीं महिला लॉरा रिटेनहाउस ने कहा, ‘यह हैरानी की बात है कि अमेरिका में 60 प्रतिशत सम्पत्ति महिलाओं के हाथ में है पर वे देश में एक ऐसी महिला नहीं ढूंढ पातीं जो उनके निवेश कोष का प्रबंध कर सके.’

LEAVE A REPLY