लोकसभा चुनाव निर्वाचन आयोग ने शुरू किए कॉल सेंटर
/.समय जगत, भोपाल/ लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान हो चुका है. इसी के साथ पूरे देश में आचार संहिता लागू हो गई है. इस बार देश में कुल 7 चरणों में चुनाव होगा, प्रदेश में होने वाले निर्वाचन के बारे में जानकारी देने के लिये मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांताराव ने मीडिया से बातचीत की और तैयारियों के बारे में बताया. चर्चा के दौरान उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के सभी जन सामान्य नागरिकों के लिये जिला स्तर पर 1950 कॉल सेंटर का शुभारंभ किया है, जिसमें जन सामान्य को मतदाता सूची, मतदाता परिचय पत्र एवं निर्वाचन संबंधी जानकारी उपलब्ध कराई जायेगी और निर्वाचन से संबंधित शिकायतों का भी निराकरण समय पर किया जायेगा. मतदाताओं की शिकायत का निराकरण एनजीएसपी समाधान पोर्टल के माध्यम से किया जायेगा।
प्रदेश में मतदान के ‘चार-चरण
मुख्य निर्वाचन अधिकारी वीएल कांताराव ने बताया कि सभी 29 लोकसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारियों को उनके कर्तव्यों से अवगत करा दिया गया है. उन्होंने बताया कि प्रदेश में 5 करोड़ 14 लाख कुल मतदाता हैं. इस निर्वाचन प्रक्रिया में प्रदेश के पांच लाख कर्मचारी तैनात रहेंगे. प्रदेश में 4 चरणों में संपन्न किया जायेगा।
पहला चरण : 29 अप्रैल
प्रदेश का पहले चरण का मतदान 29 अप्रैल को संपन्न होगा, वहीं उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश में मतदान प्रक्रिया के लिये 6 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र आते हैं सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा यहां 29 अप्रैल को निर्वाचन होगा. पहले चरण में नामांकन की आखिरी तारीख 9 अप्रैल तय की गई है. नामांकन पत्रों की स्कूटी 10 अप्रैल को की जायेगी, नामांकन वापसी की अंतिम तारीख 12 अप्रैल तय की गई है।
दूसरा चरण : 6 मई
दूसरे चरण में 7 लोकसभा क्षेत्र आते हैं, जिसमें टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना रीवा, होशंगाबाद, बैतूल यहां पर चुनाव संपन्न किये जायेंगे. दूसरे चरण का मतदान 6 मई को संपन्न होगा उन्होंने बताया कि दूसरे चरण के लिये नोटिफिकेशन 10 अप्रैल को जारी किया जायेगा, नामांकन की आखिरी तारीख 18 अप्रैल तय की गई है और स्कूटनी 20 अप्रैल को की जायेगी और नामांकन वापसी के लिये 22 अप्रैल तक की तारीख तय की गई है।
तीसरा चरण : 12 मई
प्रदेश में तीसरे चरण का मतदान 12 मई को होगा, इसमें भी 8 लोकसभा क्षेत्रों में मतदान करवाया जायेगा, जिसमें मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, भोपाल, सागर, विदिशा, राजगढ़ शामिल हैं. तीसरे चरण का मतदान का नोटिफिकेशन 16 अप्रैल को जारी किया जायेगा. नामांकन भरने की अंतिम तारीख 23 अप्रैल तय की गई है, 24 अप्रैल को नामांकन की स्कूटी की जायेगी और उसमें नामांकन वापसी के लिये 26 अप्रैल तक का समय तय किया गया है।
चौथा चरण : 19 मई
चौथे चरण का मतदान 19 मई को किया जाएगा, इसमें 8 लोकसभा क्षेत्रों में मतदान संपन्न करवाया जायेगा, जिसमें देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, इंदौर, धार, खरगोन औ खंडवा शामिल है. मतगणना के लिये पूरे देश में एक ही तारीख तय की गई है जो कि 23 मई को संपन्न होगी. आचार संहिता जो 27 मई तक लागू रहेगी, वहीं उन्होंने बताया कि छिंदवाड़ा में एक सीट पर विधानसभा चुनाव भी संपन्न होना है उसके लिये भी लोकसभा चुनाव के साथ ही मतदान करवाया जायेगा।

LEAVE A REPLY